Home » यात्रा » क़तर से जुड़े रोचक तथ्य

क़तर से जुड़े रोचक तथ्य

आइये जानते हैं क़तर से जुड़े रोचक तथ्य। क़तर एक छोटा सा प्रायद्वीप देश है जिसके बारे में शायद आप बहुत कम जानकारियां रखते होंगे। लेकिन क़तर देश से जुडी कुछ ऐसी जानकारियां हैं जो आपको हैरान कर देंगी।

आज हम आपको क़तर देश से जुडी कुछ ऐसी ही अनोखी जानकारियां देने वाले हैं जो आपका सामान्य ज्ञान बढ़ाएंगी।

क़तर से जुड़े रोचक तथ्य

1. क़तर एक युवा देश है और आपको जानकर आश्चर्य होगा की यहाँ की कुल आबादी की सिर्फ 1.5 प्रतिशत आबादी ही 65 वर्ष की उम्र से ज्यादा है।

2. क़तर देश दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा LNG गैस का उत्पादक है।

3. प्रति व्यक्ति आय के मामले में अगर कोई देश सबसे ऊपर है तो वो क़तर ही है।

4. अरब देशों की तरह क़तर में भी महिलाओं को पूरी आजादी नहीं है यहाँ महिलाओं को पारम्परिक पहनावे में ही रहना पड़ता है हालाँकि वहां महिलाओं को ड्राइविंग की आजादी है।

5. आपको जानकर आश्चर्य होगा की क़तर में पेट्रोल से भी महंगा बर्गर है ! यहाँ एक बर्गर के लिए आपको करीब 300 रूपए खर्च करने पड़ेंगे जबकि आपको एक लीटर पेट्रोल सिर्फ 15.59 रूपए में मिल जायेगा।

6. क़तर में विदेशी सैलानियों में पुरुषों को वेस्ट्स और शॉर्ट्स पहनना और महिलाओं को मिनी स्कर्ट और छोटे कपडे पहनना मना है।

7. क़तर के एक छोटे से गाँव अल ठकिरा में आपको कई तरह की असामान्य मछलियां और समुद्री सैन्डल दिख जायेंगे! यह जगह प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर है।

8. क़तर एक पढ़ा लिखा देश है और आपको जानकर आश्चर्य होगा की यहाँ की साक्षरता दर 97.3 % है।

9. दुनिया के सबसे ज्यादा क्षेत्रफल वाले देशों में क़तर 164 वें स्थान पर आता है, क़तर कुल 11,586 वर्ग किलोमीटर में फैला है।

10. क़तर एक मुस्लिम आबादी वाला देश है जहाँ की 75 प्रतिशत आबादी मुस्लिम है ! आपको बता दें की यहाँ शराब पीना, बेचना और खरीदना मना है हालाँकि कुछ होटल परमिट लेकर शराब बेच सकते हैं।

उम्मीद है जागरूक पर क़तर से जुड़े रोचक तथ्य कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल

2 thoughts on “क़तर से जुड़े रोचक तथ्य”

  1. Qatar में महिलाओं को ज्यादा आज़ादी नहीं दी जाती है यहां पर महिलाओं के गाड़ी चलाने का अधिकार तो दे दिया गया है पर सभी महिलाओं को यहां पर हमेशा नकाब में ही रहना होता है।

  2. Qatar दुनिया के सबसे अमीर देश में शामिल है इसके अलावा दुनिया की सबसे बड़ी एयरलाइन्स कम्पनी भी क़तर में ही है।

Leave a Comment