Home » स्वास्थ्य » क्विनोआ क्या है?

क्विनोआ क्या है?

आइये जानते हैं क्विनोआ क्या है। दुनिया में पाए जाने वाले सबसे फेमस खाद्य पदार्थों में से एक है क्विनोआ, जिसे सुपर ग्रेन और सुपर फूड भी कहा जाता है। क्विनोआ में पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व ही इसे सुपरफूड बनाते हैं और इसी वजह से सुबह हेल्दी नाश्ता करने वाले लोग इसे खाना पसंद करते हैं।

ऐसे में आप भी इस सुपर ग्रेन के बारे में जानना चाहते होंगे। तो चलिए, आज आपको बताते हैं क्विनोआ के बारे में।

क्विनोआ क्या है?

प्रोटीन से भरपूर – ये प्रोटीन से भरपूर होता है क्योंकि इसमें सभी 9 आवश्यक एमिनो एसिड्स मौजूद होते हैं और ये ऐसा एकमात्र अनाज है जिसमें लिसिन एमिनो एसिड मौजूद होता है जो ऊतकों का विकास और मरम्मत करता है।

पाचन को दुरुस्त रखता है – क्विनोआ में पाया जाने वाला फाइबर पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाये रखता है जिससे कब्ज की समस्या से निजात मिलना आसान हो जाता है।

सूजन को दूर करता है – क्विनोआ में पाया जाने वाला फाइबर और विटामिन-बी शरीर में रहने वाली सूजन को दूर करते हैं।

डायबिटीज से बचाव करता है – ये एक साबुत अनाज है जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होते हैं। इसमें मौजूद फाइबर ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ने नहीं देता है और इसमें मौजूद प्रोटीन भी ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित बनाये रखने में सहायता करता है।

त्वचा की देखभाल करता है – क्विनोआ में पाए जाने वाले पोषक तत्व और विटामिन-बी त्वचा की अच्छे से देखभाल करते हैं। इसका सेवन करने से फाइन लाइन्स और एजिंग की समस्या दूर होती है और मुहांसों से भी मुक्ति मिलती है।

क्विनोआ का सेवन करने से वजन घटाने में भी काफी मदद मिलती है, साथ ही कैंसर और हार्ट डिजीज से भी बचाव होता है। क्विनोआ में मौजूद पोषक तत्व मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाते हैं और इसमें मौजूद आयरन एनीमिया की समस्या को दूर करता है। इसके अलावा बालों को पोषण देकर लम्बा और घना बनाने के साथ डैंड्रफ को भी दूर करता है।

अब आप जान चुके हैं कि क्विनोआ को सुपर ग्रेन क्यों कहा जाता है इसलिए आप भी इसका सेवन करना शुरू कर दीजिये लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इसका संतुलित मात्रा में ही सेवन करें।

उम्मीद है जागरूक पर क्विनोआ क्या है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

दिमाग में नकारात्मक विचार क्यों आते हैं?

जागरूक यूट्यूब चैनल