Home » जागरूक » रक्तदान कौन कर सकता है?

रक्तदान कौन कर सकता है?

आज हम जागरूक के माध्यम से आपके साथ यह साझा करने जा रहे हैं की रक्तदान कौन कर सकता है और कौन नहीं। रक्तदान के दौरान कौनसी बातें ध्यान में रखनी चाहिए। यदि आप भी रक्तदान से किसी की जिंदगी बचाने के सुख को अनुभव करना चाहते हैं तो चलिए विस्तार से जानते हैं।

रक्तदान को हम महादान भी कह सकते हैं क्योंकि “रक्तदान” दुनिया भर में जरूरतमंद लोगों की जान बचाने में महत्वपूर्ण है। आंकड़ों के मुताबिक यह बताया जाता है की भारत में सालाना 1 करोड़ ब्लड यूनिट की जरूरत पड़ती है। हम आपको बता दें की एक बार के रक्तदान से आप 3 लोगों की जिंदगी बचा सकते हैं।

रक्तदान करने से हमारे शरीर में कमजोरी नहीं होती बल्कि रक्तदान करने से हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है और हमें मानसिक संतोष भी मिलता है। हर साल 14 जून को विश्व रक्तदान दिवस (वर्ल्ड ब्लड डोनर डे) मनाया जाता है।

रक्तदान कौन कर सकता है?

रक्तदान के लिए सामन्यतः कोई भी स्वस्थ व्यक्ति की उम्र 18 और 65 के बीच में होनी चाहिए। कुछ देशों में राष्ट्रीय कानून 16-17 वर्ष के बच्चों को दान करने की अनुमति देता है, बशर्ते कि वे आवश्यक शारीरिक और शारीरिक मानदंडों को पूरा करते हों और जो उचित सहमति प्राप्त हो।

कुछ देशों में, 65 वर्ष से अधिक आयु के नियमित दाताओं को जिम्मेदार चिकित्सक के विवेक पर स्वीकार किया जा सकता है। कुछ देशों में ऊपरी आयु सीमा 60 है।

रक्तदान के लिए आपका वजन कम से कम 45 किलोग्राम या उससे अधिक होना चाहिए। कुछ देशों में, रक्त दान के दाताओं का रक्तदान के लिए कम से कम 45 किलो वजन होना अनिवार्य है।

रक्तदान के लिए हीमोग्लोबिन कम से कम 12.5 ग्राम प्रति डेसीलीटर होना चाहिए। पुरुष रक्तदान के बाद 3 महीने के अंतराल में नियमित रक्तदान कर सकते हैं। महिलाएं 4 महीने के अंतराल में रक्तदान सकती हैं।

जानें रक्तदान कौन नहीं कर सकता है?

  • एचआइवी पॉजिटिव और एसटीडी से ग्रसित लोग रक्तदान नहीं कर सकते हैं।
  • यदि आपका वजन अचानक घट रहा हो, सूजन हो या हल्का बुखार लगातार रहता है तो आपको ब्लड डोनेट नहीं करना चाहिए इससे आपके शरीर में कमजोरी हो सकती है।
  • हृदय रोगी या हाइबीपी वाले लोग और टीबी के मरीज रक्तदान नहीं कर सकते हैं।
  • ब्लड डोनेट करने के 48 घंटे पहले यदि आपने एलकोहल का सेवन किया है तो आप रक्तदान नहीं कर सकते हैं।
  • यदि आपका वजन 45 किलोग्राम से कम है तो आप ब्लड डोनेट नहीं कर सकते हैं।
  • पीरियड से गुजर रही महिलाएं रक्तदान नहीं कर सकती हैं।

रक्तदान के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

रक्तदान से करीब 24 घंटे पहले रक्तदाता को बीड़ी या सिगरेट का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा रक्तदान करने के तीन घंटे बाद तक धूम्रपान नहीं करना चाहिए।

रक्तदान के दौरान यदि आपको किसी भी प्रकार की समस्या महसूस होती है तो उसकी जानकारी आपको तुरंत डॉक्टर को देनी चाहिए। रक्तदान करने के बाद आपको दस से पंद्रह मिनट तक आराम करना चाहिए।

उम्मीद है की आपको जागरूक पर रक्तदान कौन कर सकता है जानकारी पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद साबित हुई होगी।

जागरूक यूट्यूब चैनल