भारत के कौन से शहर रंगों के नाम से जाने जाते है?

Spread the love

आज हम बात करेंगे भारत के कुछ ऐसे शहरों के बारे में जिन्हें रंगों के नाम से भी जाना जाता है। भारत देश में रंगो का बहुत अधिक महत्व होता है और इन्हीं रंगों के कारण ही हमें हर चीज सुंदर दिखाई देती है। आपको जानकार आश्चर्य होगा की भारत में कुछ ऐसे शहर भी हैं जिन्हें रंगों के नाम से भी जाना जाता है कहते है इन रंगो के साथ उस शहर का एक अटूट संबंध होता है।

तो आइये जानते है ऐसे कौनसे शहर है जिनको रंगों के नाम से जाना जाता है और क्या कारण है जो इन्हें ऐसे नामों से जाना जाता है?

भारत के कौन से शहर रंगों के नाम से जाने जाते है?

1. गुलाबी शहर, जयपुर– जयपुर शहर बहुत ही प्रशिद्ध शहर है यह राजस्थान की राजधानी व राजस्थान का सबसे बड़ा शहर है। जयपुर शहर को गुलाबी शहर (पिंक सिटी) के नाम से भी जाना जाता है इसका कारण यह है राजा “सवाई राम सिंह” ने जयपुर की इमारतों, महलों व शहरों के कई घरो को गुलाबी रंग से रंगवा दिया था।

तभी से इस शहर को गुलाबी शहर के नाम से जाना जाता है। आज भी इस शहर के चारों तरफ महलों और दुकानों तथा बाजारों में गुलाबी रंग करवाया जाता है। इस शहर में स्थित महलों को तथा इस शहर को देखने के लिए हर साल लाखों प्रयटक आते है।

2. नीला शहर, जोधपुर– यह शहर राजस्थान का दूसरा बड़ा शहर है। जोधपुर शहर में स्थित “मेहरानगढ़ का किला” इस शहर की शान माना जाता है। जोधपुर को नीला शहर इसलिए कहा जाता है क्योकी यहाँ लोगों द्वारा अपने घरों में नीला रंग करवा रखा है।

कहते है इस शहर के लोग अपने घरों में नीला रंग इसलिए करवाते है ताकि उन्हें गर्मी से राहत मिल सकें क्योंकि यह शहर रेगिस्तान के बीच में बसा हुआ है।

3. श्वेत शहर, उदयपुर– राजस्थान में स्तिथ उदयपुर “श्वेत शहर” के नाम से भी जाना जाता है। 1559 में इस शहर की स्थापना महाराणा “उदयसिंह” ने की थी।

इस शहर में कई झीलें है इन्हीं झीलों के किनारे सफ़ेद पत्थरों से महल बनवाए गए है जो की बहुत ही खूबसूरत दिखाई देते है इसी कारण इस शहर को “श्वेत शहर” कहा जाता है। इसके अलावा उदयपुर को “झीलों की नगरी” के नाम से भी जाना जाता है।

4. ऑरेंज सिटी, नागपुर– यह शहर मुंबई और पुणे के बाद महाराष्ट्र के सबसे बड़े शहर के रूप में जाना जाता है। इस शहर में बहुत ही अधिक मात्रा में “संतरो की खेती” की जाती है जिस कारण नागपुर का नाम “औरेंज सिटी” पड़ा।

5. ग्रीन सिटी– ग्रीन सिटी के नाम से भारत के तीन शहर जाने जाते है इनमें “गांधी नगर, चण्डीगढ़ और तिरुवनन्तपुरम” शामिल है। इन तीनों शहरों की हरियाली के कारण इनको “ग्रीन सिटी” कहा जाता है। क्या आप जानते है, चंडीगढ़ देश का पहला ऐसा शहर है जिसे “धूम्रपान मुक्त” घोषित किया गया है।

6. गोल्डन सिटी, जैसलमेर– राजस्थान में स्तिथ जैसलमेर जिसे “गोल्डन सिटी” के नाम से भी जाना जाता है। इस शहर में मौजूद इमारते “पीले रंग” के पत्थरो से बनी हुई है जब सूरज डूबता है और उसकी रौशनी इन इमारतों पर पड़ती है तो चारो तरफ सुनहरा रंग दिखाई पड़ता है इसी कारण इसे “पीला शहर” भी कहा जाता है।

7. ब्लैक सिटी, कोलकाता– यह “हुगली नदी” के पूर्वी तट पर स्थित पश्चिम बंगाल की राजधानी है। इस शहर को “ब्लैक सिटी” इसलिए कहा जाता है क्योंकि इस शहर में “ब्लैक होल” नामक एक जेल थी जहाँ पर कई लोगों को बंदी बनाकर रखा जाता था।

इसके अलावा कई लोगों का कहना है की जब भगवान शिव अपनी पत्नी के मृत शरीर को ले जा रहे थे तो यहाँ पर माँ काली की उंगली कट कर गिर गयी थी। जिसके कारण इस शहर को “ब्लैक सिटी” कहा जाने लगा।

तो ये थे भारत के कुछ ऐसे शहर जिनको रंगो के नाम से भी जाना जाता है। हमें उम्मीद है जागरूक पर आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। आगे भी आपके बीच इसी प्रकार की रोचक जानकारी जागरूक के माध्यम से लाते रहेंगे।

जागरूक यूट्यूब चैनल