Home » सामान्य ज्ञान » रेडक्रॉस क्या है?

रेडक्रॉस क्या है?

आज जागरूक के माध्यम से हम आपको महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं जिसके बारे में ज्यादातर लोगों को नहीं पता होता है। आइये जानते हैं रेडक्रॉस क्या है।

रेडक्रॉस संस्‍था क्या है?

रेडक्रॉस (Red Cross) एक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर की स्वयंसेवी संस्‍था है जो युद्ध में घायल लोगों, आकस्मिक दुर्घटनाओं से पीड़ित लोगों, और देश के किसी भी भाग में प्राकृतिक या मानवीय आपदा के शिकार लोगों की आपातकाल में मदद करती है और उन्हें उचित उपचार की सुविधाएँ दिलाने का कार्य करती है। वर्तमान में विश्व के कुल 210 देश रेड क्रॉस सोसाइटी से जुड़े हुए हैं।

रेडक्रॉस की स्थापना किसने की?

रेडक्रॉस की स्थापना हेनरी ड्यूनेन्ट (Henry Dunant) ने 9 फरवरी 1863 को स्विट्जरलैंड के जेनेवा में पांच लोगों की कमिटी बनाकर की थी। अब प्रतिवर्ष 8 मई को हेनरी ड्यूनेन्ट (रेड क्रॉस के संस्थापक) के जन्मदिन पर ‘विश्व रेडक्रॉस दिवस’ मनाया जाता है। अब कई लोगों के दिमाग में यह प्रश्न आ रहा होगा की इस रेड क्रॉस चिन्ह का मतलब क्या होता है और ये क्यों बनाया गया तो आइये जानते हैं।

रेड क्रॉस (Red Cross) चिन्ह का महत्व

सफेद पट्टी पर लाल रंग का क्रॉस का चिन्ह इस संस्था का निशान होता है। 1863 में लाल रेड क्रॉस के चिन्ह को युद्धक्षेत्र में मेडिकल सहायता पहुंचाने वाले लोगों को अलग पहचान देने के लिए चुना था।

रेड क्रॉस चिन्ह का इस्तेमाल इसलिए किया जाता है ताकि पीड़ित आसानी से संस्था के लोगों को पहचान सके। यदि कोई व्यक्ति इस रेड क्रॉस का गलत इस्तेमाल करता है तो 500 रुपये जुर्माना लगने के अलावा उस व्यक्ति की संपत्ति भी जब्त की जा सकती है।

READ  विश्व स्वास्थ्य संगठन क्या है?

रेडक्रॉस के उद्देश्य

  • सभी देशों में रेडक्रॉस आंदोलन को फैलाना
  • युद्धकाल में बंदियों की सहायता
  • युद्धबंदियों को संतोष और आराम पहुँचाना
  • बंदी शिविर की देखरेख तथा अन्य पीड़ितों की सहायता के लिए राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय एजेन्सी का निर्माण करना

भारतीय रेडक्रॉस (Red Cross)

भारत में वर्ष 1920 में पार्लियामेंट्री एक्ट के तहत भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी का गठन हुआ, तब से रेडक्रॉस के स्वंय सेवक आपदाओं में पीड़ितों को निरंतर निस्वार्थ भावना से अपनी सेवाएं दे रहे हैं। अब तक भारत में 18 प्रांतीय संस्थाएँ और 412 ज़िला शाखाएँ स्थापित हो चुकी हैं।

उम्मीद है आपको जागरूक पर रेडक्रॉस क्या है ये जानकारी पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद साबित हुई होगी।

विश्व स्वास्थ्य संगठन क्या है?