Home » स्वास्थ्य » सबसे अधिक क्षारीय खाद्य पदार्थ

सबसे अधिक क्षारीय खाद्य पदार्थ

आज जानते हैं हमारे शरीर के लिए क्षारीय खाद्य पदार्थ (kshariya khadya padarth) का महत्व और कुछ सबसे अधिक क्षारीय खाद्य पदार्थ के बारे में (alkaline foods)। शरीर को स्वस्थ बनाये रखने के लिए शरीर का पीएच मान संतुलित होना चाहिए। पीएच मान किसी पदार्थ में अम्ल और क्षार के स्तर को मापने की यूनिट होती है।

पीएच मान अगर 7 से कम हो तो पदार्थ की प्रकृति अम्लीय (acidic) होती है और पीएच मान अगर 7 से ज्यादा हो तो पदार्थ क्षारीय (alkaline) प्रकृति का होता है। शरीर को होने वाली बीमारियों की शुरुआत अम्ल-क्षार के असंतुलन से ही शुरू होती है।

हमारे शरीर में 80 प्रतिशत क्षार और 20 प्रतिशत अम्ल होता है और अगर आहार के जरिये ये संतुलन बिगड़ जाए तो शरीर बीमारियों का घर बनने लगता है।

शरीर का पीएच 7.35 से 7.45 के बीच होता है तो एल्कलाइन (क्षार) का स्तर संतुलित रहता है जिससे थकान दूर होती है और शरीर ऊर्जा का अनुभव करता है।

ऐसे में आज जानते हैं ऐसे क्षारीय खाद्य पदार्थों (alkaline diet in hindi) के बारे में, जो आपके शरीर के पीएच लेवल को सन्तुलित बनाये रखने और शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार साबित होंगे। तो चलिए, आज जानते हैं सबसे अधिक क्षारीय और पौष्टिक खाद्य पदार्थों के बारे में (kshariya khadya padarth)।

सबसे अधिक क्षारीय खाद्य पदार्थ (sabse adhik kshariya khadya padarth)

नींबू – नींबू जिसकी थोड़ी सी मात्रा ही भोजन का जायका बढ़ा देती है, ये कीटाणुनाशक होता है और लीवर के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। नींबू का ph 2 से 3 होता है इसलिए ये अम्लीय होता है, लेकिन निम्बू, अंगुर आदि फल खट्टे होते हैं इसलिए ये पाचन पर क्षारीय प्रभाव उत्पन्न करते हैं। इनके अन्तर स्वभाव से नही बल्कि पचने पर जो प्रभाव होता है उसके कारण इसे क्षारीय माना जाता है। पाचन पर जो खनिज तत्व बनाते हैं व सब क्षारीय होते हैं।

READ  विटामिन बी12 क्यों जरूरी है हमारे शरीर के लिए?

कंद मूल – मूली, गाजर, चुकंदर और शलजम जैसी जमीन के नीचे उगने वाली पौष्टिक सब्जियों का सेवन करके शरीर के एल्कलाइन स्तर को बैलेंस रखा जा सकता है।

गोभी, ब्रोकली – गोभी, ब्रोकली और बंद गोभी जैसी सब्जियां स्वादिष्ट और पौष्टिक होने के साथ पीएच लेवल को संतुलित रखने वाली भी होती है।

हरी पत्तेदार सब्जियां – हरी पत्तेदार सब्जियों में क्षारीय गुण ज्यादा पाए जाते हैं और पालक जैसी पत्तेदार सब्जियां पाचन को बेहतर बनाती हैं। साथ ही वजन कम करने में भी सहायक हो सकती है क्योंकि इसे खाने से पेट जल्दी भरने का अहसास होता है।

शिमला मिर्च – एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर शिमला मिर्च पीएच लेवल को बैलेंस करने के साथ हानिकारक फ्री-रेडिकल्स से भी शरीर का बचाव करती है।

उम्मीद है सबसे अधिक क्षारीय खाद्य पदार्थ (kshariya khadya padarth, alkaline diet in hindi) कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

2 thoughts on “सबसे अधिक क्षारीय खाद्य पदार्थ”

Leave a Comment