Home » सामान्य ज्ञान » सबसे ज्यादा हीरा किस देश में होता है?

सबसे ज्यादा हीरा किस देश में होता है?

आइये जानते हैं सबसे ज्यादा हीरा किस देश में होता है (sabse jyada hira kis desh mein nikalte hain)। हीरे की चमक किसी की भी आँखों में चमक ला सकती है। इस बेशकीमती हीरे की चाहत रखने वाले दुनिया में बहुत से लोग है लेकिन इसका प्रोडक्शन करने वाले देशों की संख्या काफी कम है।

ऐसे में उन देशों के बारे में जानना आपके लिए भी फायदेमंद हो सकता है जो नेचुरल इंडस्ट्रियल डायमंड आउटपुट देने वाले टॉप 5 देश रहे हैं।

सबसे ज्यादा हीरा किस देश में होता है? (sabse jyada hira kis desh mein nikalte hain)

1. DRC (Kinshasa) – हीरे के उत्पादन में पहले स्थान पर रहा है DRC, जिसका इंडस्ट्रियल डायमंड आउटपुट 11 मिलियन कैरट से बढ़कर 19 मिलियन कैरट हो गया है।

2. रशिया – रुस दुनिया में हीरे के उत्पादन में दूसरे स्थान पर है। इस देश का नेचुरल इंडस्ट्रियल डायमंड प्रोडक्शन 2017 में 18 मिलियन कैरट रहा जो पिछले साल भी इतना ही था। रशियन डायमंड को आगे बढ़ाने का श्रेय स्टालिन को जाता है जिन्होंने डायमंड का इस्तेमाल इंडस्ट्रियल एप्लीकेशन में इस्तेमाल करने का सोचा था।

3. ऑस्ट्रेलिया – हीरे के उत्पादन में तीसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया आता है जिसका नेचुरल इंडस्ट्रियल डायमंड आउटपुट 14 मिलियन कैरट रहा जो पिछले साल भी इतना ही था।

4. बोत्सवाना – हीरे के उत्पादन में चौथे स्थान पर बोत्सवाना है जिसका नेचुरल इंडस्ट्रियल डायमंड आउटपुट 6 मिलियन कैरट रहा। दुनिया की दो बड़ी हीरे की खदानें ओरपा (Orapa) और ज्वानेंग (Jwaneng) इसी देश में हैं।

5. साउथ अफ्रीका – डायमंड प्रोडक्शन में पाँचवा स्थान साउथ अफ्रीका का है जिसका नेचुरल इंडस्ट्रियल डायमंड ऑउटपुट 2 मिलियन कैरट रहा है। मॉडर्न डायमंड इंडस्ट्री का जन्मस्थान साउथ अफ्रीका है और दुनिया में मौजूद बहुत से बेशकीमती खूबसूरत रत्न दक्षिण अफ्रीका से ही प्राप्त हुए हैं जैसे The Cullinan diamond.

READ  भारत की प्रथम महिला राष्ट्रपति कौन बनी थी?

सबसे ज्यादा हीरा किस देश में होता है

उम्मीद है कि सबसे ज्यादा हीरा प्रोडक्शन करने वाले इन देशों के बारे में जानकर आपको अच्छा लगा होगा और sabse jyada hira kis desh mein nikalte hain कि ये जानकारी आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

पीने के पानी का टीडीएस कितना होना चाहिए?

जागरूक यूट्यूब चैनल

Leave a Comment