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सबसे ज्यादा आयरन किसमें पाया जाता है?

आज जागरूक पर आपको कुछ ऐसी चीजों के बारें में बतायेगे जिनमें सबसे ज्यादा आयरन पाया जाता है (iron kin kin cheezo me paya jata hai)। मनुष्य को स्वस्थ रहने के लिए विटामिन्स और कैल्शियम की जरुरत होती है पर इससे भी कहीं ज्यादा आयरन की आवश्यकता होती है। आयरन की कमी होने पर हमें एनीमिया जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

आयरन की कमी होने पर हमें थकावट रहना, सांस लेने में तकलीफ, मांसपेशियों में दर्द, नाखूनों का टूटना, महिलाओं में दर्दनाक पीरियड्स, सिर-दर्द, बालों का झड़ना जैसे कई लक्षण दिखाई देते हैं।

आयरन की कमी को पूरा करने के लिए लोग कई प्रकार के उपाय करते है व कई प्रकार की दवाइयां भी खाते है जो उनके लिए सही नहीं होती पर आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे है जिनसे आप आयरन की कमी को पूरा कर सकते है।

सबसे ज्यादा आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ (iron kin kin cheezo me paya jata hai)

1. चुकंदर– चुकंदर का सेवन करने से शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ता है। चुकंदर की पत्तियों को खाने से आयरन की कमी दूर होती है। चुकंदर की पत्तियों में बहुत अधिक मात्रा में आयरन पाया जाता है। 1 गिलास चुकंदर के जूस में 1 चम्मच शहद मिलाकर पीने से शरीर में आयरन की कमी दूर हो जाती है।

2. आंवला और जामुन– इन दोनों के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर पीने से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी दूर होती है। इन दोनों में आयरन मौजूद होता है।

3. पिस्ता– इसमें कई सारे विटामिन्स मौजूद होते है पिस्ते में लगभग 30 अलग-अलग तरह के विटामिन्स होते है जिनमें आयरन की मात्रा भरपूर होती है।

4. केला– केले में प्रोटीन, आयरन, और खनिज तत्व जैसे कई पदार्थ पाएं जाते हैं जो हमारे शरीर में आयरन की कमी को दूर करने में सहायक होते है। शहद और आंवले के रस के साथ केले का सेवन करने से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी दूर होती है।

5. अंजीर– रात को सोते समय दो अंजीर को पानी में भिगो दें, सुबह उसका पानी पीने और अंजीर खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी दूर होती है। इसमें विटामिन A, B1, B2, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, मैगनीज, सोडियम, पोटेशियम और क्लोरीन पाया जाता है।

6. पालक– पालक में विटामिन B6, A, C, आयरन, कैल्शियम और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। शरीर में हीमोग्लोपबिन की कमी होने पर पालक का सेवन करना चाहिए यह बहुत ही लाभकारी होता है।

7. बादाम– बादाम में कैल्शियम, मैग्नीशियम पाएं जाते है। इसमें कैलोरी की मात्र 163 होती है। इसका सेवन करने से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी दूर होती है।

8. काजू– 10 ग्राम काजू में लगभग 0.3 मिलीग्राम आयरन पाया जाता है। इसका सेवन करने से शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ता है। इसमें पोटैशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन E, विटामिन B6 के अलावा आयरन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

9. गुड़ और मूंगफली– हर रोज गुड़ और मूंगफली का सेवन करने से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी दूर होती है। सर्दियों में इन दोनों को मिलाकर खाने में बहुत ही आनंद आता है।

10. अनार– अनार में मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिन-सी के अलावा आयरन भी काफी मात्रा में पाया जाता है। एक गिलास गुनगुने दूध में दो चम्मच अनार का पाउडर डालकर पीने से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी दूर होती है।

सबसे ज्यादा आयरन किसमें पाया जाता है

उम्मीद है आप इस पोस्ट के माध्यम से समझ गए होंगे की हमारे शरीर में आयरन की कमी को दूर करने के लिए हमें किन-किन चीजों का सेवन करना चाहिए (iron kin kin cheezo me paya jata hai)। आगे भी आपके बीच इसी प्रकार की रोचक जानकारी जागरूक के माध्यम से लाते रहेंगे।

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