होम क्या कैसे साल्ट लैंप क्या है?

साल्ट लैंप क्या है?

क्या आपने कभी साल्ट लैंप के बारे में सुना है? अगर नहीं तो आज हम जागरूक पर आपको साल्ट लैंप क्या है और इसके फायदे क्या-क्या है यह विस्तार से बताने जा रहे है। आप घर को स्वच्छ रखने के साथ प्रदूषण मुक्त रखने के लिए साल्ट लैंप का उपयोग कर सकते हैं।

साल्ट लैंप हिमालय और अन्य समीपवर्ती क्षेत्रों में पाए जाने वाले प्राकृतिक सेंधा नमक का एक बड़ा टुकड़ा होता हैं जिसमें बल्ब लगा होता हैं। साल्ट लैंप के बारे में अधिक जानने के लिए आप हमारे लेख को विस्तार से पढ़िए।

साल्ट लैंप क्या है?
साल्ट लैंप के फायदे क्या है?
साल्ट लैंप कहां से खरीदें?

साल्ट लैंप क्या है?

साल्ट लैंप को हिमालयन साल्ट लैंप के नाम से जाना जाता है। यह हिमालय में पाए जाने वाले प्राकृतिक सेंधा नमक के टुकड़ो से मिलकर बना होता है और यह विद्युत से चलने वाला लैंप होता है।

आजकल लोग साल्ट लैंप का उपयोग अपने घरों में बहुतायत रूप से कर रहे हैं, उनके अनुसार यह साल्ट लैंप उनके दिमाग से नेगेटिव विचार को दूर करता हैं।

साल्ट लैंप की हल्की रौशनी दिखने में सुंदर के साथ-साथ आँखों और मन को सुकून पहुँचाती हैं। साल्ट लैंप के और भी अधिक फायदे हैं जिन्हें आप नीचे दिए हुए पैराग्राफ में देख पाएंगे।

साल्ट लैंप के फायदे क्या है?

एलर्जी और साँस की समस्याओं के लिए उपयोगी– साल्ट लैंप से निकलने वाले नेगेटिव आयन हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं।

साल्ट लैंप को अगर आप अपने बैडरूम में रखते हैं तो यह कमरे के वातावरण को प्रदूषित होने से रोकता है और वहां के वातावरण को स्वच्छ रखने के साथ-साथ एलर्जी और साँस की समस्याओं में फायदा देता है।

एनर्जी को बढ़ाने में सहायक– साल्ट लैंप में नेगेटिव आयन पाए जाते हैं जो की हमारे शरीर में एनर्जी को बढ़ाते हैं और हमारे मन को नेगेटिव विचार से दूर रखते हैं और हमें पॉजिटिव महसूस कराते हैं।

नींद न आने की समस्या को करे दूर– अगर हम दिन में साल्ट लैंप को ऑन रखते हैं तो इससे निकलने वाले नेगेटिव आयन पॉजिटिव आयन को कम करते हैं जिससे हमें नींद ना आने की समस्या दूर होती हैं।

एकाग्रता बढ़ाने में साल्ट लैंप होती हैं सहायक– साल्ट लैंप से निकलने वाले नेगेटिव आयन हमारे शरीर को ज्यादा सेरोटोनिन उत्पन्न करने में मदद करते है जो की हमारी अच्छी सेहत करने में सहायक होते हैं। इससे जब हमारा मन खुश होता है तो हमारी एकाग्रता भी बढ़ती है।

साल्ट लैंप को घर में इस्तेमाल करने की सलाह

आप जहां साल्ट लैंप को रख रहे हैं वहां कोशिश करें कि वहां कोई धूल न जमे और साल्ट लैंप को गंदगी से दूर रखें। कोशिश करें कि आप साल्ट लैंप को दिन में ऑन ही रखें इससे जब आप रात में सोने के लिए बैडरूम में जायेंगे तो आपको पर्यावरण में आयनों कि मात्रा संतुलित मिलेगी।

वास्तु शास्त्र में नमक का प्रयोग करना वास्तु दोषों को दूर करने में सहायक होता हैं क्योंकि नमक हमारे घर से नेगेटिविटी को दूर करने में उपयोगी होता हैं। साल्ट लैंप को जलाना घर के माहौल को सकारात्मक बनाने में सहायक होता हैं।

ज़्यादातर लोगों ने अनुभव किया है कि साल्ट लैंप जलाने से उनका मूड अच्छा रहता है, एकाग्रता बढ़ती है, तनाव दूर होता है और अच्छी नींद आती है।

साल्ट लैंप कहां से खरीदें?

साल्ट लैंप को आप ऑनलाइन के साथ ऑफ-लाइन बाजार से भी खरीद सकते हैं। साल्ट लैंप को खरीदने के लिए फार्मेसी, हर्बल स्टोर पर जाकर देख सकते हैं। साल्ट लैम्प आम तौर पर 2 किलो से भी अधिक वजन के बाजार में मिलते हैं आप अपने बजट के अनुसार साल्ट लैंप को खरीद सकते हैं।

आशा करते हैं की आपको जागरूक के माध्यम से साल्ट लैंप क्या है यह जानकारी पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद साबित हुई होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल