होम स्वास्थ्य सेब का सिरका के फायदे

सेब का सिरका के फायदे

आइए जाने सेब का सिरका के फायदे क्या है। सेब के सिरके (एप्पल सिडर विनेगर) में कई प्रकार के पोषक तत्व और विटामिन्स के गुण है। यह स्वाद के साथ-साथ सेहत को भी बनाए रखता है। रोजाना एक चम्मच सेब के सिरके के सेवन से शरीर कई बीमारियों से दूर रहता है।

स्वाद में खट्टा और दिखने में हल्के भूरे रंग वाले इस एप्पल सिडर में बुखार, जुकाम, साइनोसाइटिस, पाचन समस्या, अवसाद, गठिया, हाई बी. पी. और संक्रमण जैसे रोगों से लड़ने की इतनी क्षमता है की इसका प्रयोग हजारों सालों से होता आ रहा है। तो

सेब का सिरका के फायदे

  1. इम्युनिटी – एप्पल सिडर एक अच्छा एंटी ऑक्सिडेंट होने के कारण यह शरीर से हानिकारक तत्वों को बाहर कर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इसमें मौजूद कैल्शियम और पोटैशियम के कारण हड्डियों का विकास होता है और मजबूती मिलती है।
  2. मोटापा – रात को सोने से आधे घंटे पहले नियमित रूप से एक गिलास गुनगुने पानी में एक छोटी चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पीने से अतिरिक्त चर्बी कम होती है। यह मोटापे को कम करने का अचूक उपाय है।
  3. कोलेस्ट्रॉल – एप्पल सिडर में पेक्टिन होता है इसलिए इसके सेवन से बुरा कोलेस्ट्रॉल कम होता है और रक्तचाप पर काबू रखता है जिससे हृदय के रोग होने की संभावना भी कम हो जाती है। जिन्हें पेक्टिन से एलर्जी है वो सेब के सिरके से परहेज करे।
  4. लीवर और गुर्दे – यह दोनों ही शारीरिक अंग सुचारू रूप से अपना कार्य करे उसके लिए जरूरी है डिटॉक्सिफेकेशन। इसलिए एक चम्मच सेब का सिरका एक गिलास गर्म पानी में मिलाकर भोजन से आधे घंटे पहले दिन में दो बार ले। इससे लीवर की सूजन, सफाई और फैट को कम करने में मदद मिलती है। इसके एसिडिक गुण के कारण गुर्दे की भी सफाई होती है और गुर्दे में पथरी का डर भी नहीं रहता और अगर पहले से कोई पथरी है तो वो भी ठीक हो जाती है।
  5. पेट – कई बार भोजन ना पचने की स्थिति में पेट में आफ़रा आ जाता है जिससे बेचैनी और नींद ना आने जैसी समस्या आ जाती है। ऐसे में रात को सोने से कुछ देर पहले एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच सेब का सिरका और एक चम्मच शहद को मिलाकर पीने से पेट का हाजमा सही रहता है और पाचन संबंधी समस्या नहीं आती।
  6. डायबिटीज – रात को सोने से पहले दो चम्मच एप्पल सिडर को पानी में मिलाकर लेने से शरीर में शुगर की मात्रा संतुलित हो जाती है। टाइप 2 डायबिटीज के रोगियों के लिए यह अति उत्तम उपाय है।
  7. बालों व त्वचा – एक कप पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिलाकर बालों की मसाज कीजिए। यह उपाय बालों के लिए कंडीशनर का काम करता है। इस उपाय से बाल काले, घने और रूसी रहित हो जाते है। (रूसी की समस्या हेतु पानी और सिरका की मात्रा समान रखे) मुल्तानी मिट्टी में कुछ बूँद सेब सिरका की और कुछ बूँद शहद की मिलाकर घरेलू पैक बनाकर चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाए। इससे चेहरे पर रौनक आएगी और त्वचा मुलायम होगी। चेहरे से दाग, धब्बे, झुरिया, मुहाँसे को दूर करने के लिए पानी मिले सिरके से चेहरा धोना चाहिए इससे रंगत भी निखरती है।
  8. मांसपेशियाँ – उम्र के साथ मांसपेशियाँ कमजोर हो जाती है जिसके कारण पैरों में असहनीय दर्द होने लगता है। सेब के सिरके में पोटेशियम होता है जो इसका दर्द निवारक गुण होता है। इसलिए गुनगुने पानी में दो चम्मच सिरका मिलाकर रोजाना पीने से मांसपेशियों के दर्द से राहत मिलती है।
  9. सूजन – धूप में झुलसी त्वचा हो या सूजन, रोजाना नहाने के पानी में सिरका का प्रयोग करने से समस्या से राहत मिलती है। जब सिरके का सेवन पानी या सलाद के साथ होता है तो आहारनाल की आंतरिक सूजन भी कम होती है।
  10. सर्दी-जुकाम – यह एक एलर्जिक और मौसमी संक्रमण समस्या है। जो दिखने में तो छोटी समस्या है लेकिन सबसे ज्यादा लोग इसी समस्या से हमेशा ग्रस्त रहते है। ऐसे में इससे जल्द छुटकारा पाने के लिए एक गिलास पानी में थोड़ी सी अदरक पीसकर डाले फिर इसमें समान मात्रा में एप्पल सिरका और शहद मिलाए। कुछ देर पश्चात इसे छानकर गरारे करे। कुछ ही समय में आपको राहत महसूस होने लगेगी।

सेब का सिरका के फायदे और भी कई है। सेब के सिरके का प्रयोग नियमित रूप से करने से और भी कई समस्या से निजात मिलती है जैसे अवसाद, मुँह की बदबू, गले की खराश, पेट दर्द, हिचकी, उच्च रक्तचाप, कैंसर, पेट में जलन, गैस, कब्ज, तनाव, एंटी एन्जिंग, बालों का झड़ना आदि कई परेशानियों से राहत मिलती है।

कोई भी उपाय शरीर को पूरी तरह से लाभ दे उसके लिए बहुत जरूरी है दिनचर्या में सुधार लाना। नियमित व्यायाम, अच्छी नींद, पौष्टिक आहार और तनावरहित जीवन से ही स्वस्थ शरीर की कामना की जा सकती है।

अधिक लाभ के चक्कर में किसी भी चीज की अति सही नहीं है क्योंकि अधिक मात्रा से आपको अधिक लाभ मिले यह कतई जरूरी नहीं, हाँ नुकसान की संभावना जरूर रहती है।

इसलिए एप्पल सिडर विनेगर का उपयोग कुछ महीनों तक करने के बाद कुछ समय के लिए बंद कर दे और बाद में फिर से शुरू कर दे।

एप्पल सिडर विनेगर के उपयोग से जरा सी भी समस्या आए तो तुरंत इसका सेवन बंद कर दे और चिकित्सक से सलाह ले।

सेब का सिरका के फायदे के लिए इसकी सही मात्रा और सही समय की जानकारी हेतु अपने चिकित्सक से सलाह जरूर ले। हमने यह लेख प्रैक्टिकल अनुभव व जानकारी के आधार पर आपसे साझा किया है। हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

उम्मीद है जागरूक पर सेब का सिरका के फायदे कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

पीने के पानी का टीडीएस कितना होना चाहिए?

जागरूक यूट्यूब चैनल

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest posts.

Latest Posts

द्रव्यमान और भार में क्या अंतर होता है?

आइये जानते हैं द्रव्यमान और भार में क्या अंतर होता है। विज्ञान का नाम आते ही आपके मन में कई सवाल आ जाते हैं,...