Home » यात्रा » शनि शिंगणापुर कहां है?

शनि शिंगणापुर कहां है?

आज जागरूक पर आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताएंगे जिसके बारे में जानकार आप एक बार वहां जाने की तो जरूर सोचेंगे। इस जगह का नाम है “शनि शिंगणापुर”। शनि की महिमा को तो हम सब जानते है की शनि की दृष्टि किसी भी रंक को राजा बना सकती है और किसी भी राजा को रंक बना सकती है।

आज आपको शनि के ही धाम शनि शिंगणापुर के बारे में बता रहे है। कहते है यहां पर शनि भगवान स्वयं खुद विराजमान है और शनि स्वयं यहां के लोगों और गांव की रक्षा करते है। आपको यह जानकार आश्चर्य होगा की इस गांव के एक भी घर में दरवाजा नहीं है क्योंकि इस गांव के लोगों का मानना है की भगवान शनि स्वयं उनकी और उनके घरों की रक्षा करते है।

लगभग 3000 जनसंख्या वाले इस शनि शिंगणापुर गाँव में किसी भी घर में दरवाजा नहीं है और कहीं भी कुंडी तथा कड़ी लगाकर ताला नहीं लगाया जाता है। इतना ही नहीं यहां पर घर में लोग अलमारी, सूटकेस आदि नहीं रखते। लोग घर की मूल्यवान वस्तुएँ, गहने, कपड़े, रुपए-पैसे आदि रखने के लिए थैली तथा डिब्बे का उपयोग करते हैं।

प्रत्येक शनिवार को देश-विदेश के कोने-कोने से तीर्थयात्री यहाँ आते हैं तथा शनि भगवान की पूजा, अभिषेक आदि करते हैं खासकर शनिवार के दिन आने वाली अमावश्या को।

शनि शिंगणापुर कहां है?

महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले से 35 किमी दूर नेवासा तालुका में स्थित गांव शिंगणापुर में है शनि शिंगणापुर धाम। हर रोज लगभग लाखों की संख्या में श्रद्धालु शनि भगवान के दर्शन करने आते है।

शनिवार को यहां पर श्रद्धालुओं की बहुत ज्यादा भीड़ होती है। लोगों का कहना है शनि की इस गांव पर बहुत अधिक महिमा है।

क्या है यहाँ की खास बात?

इस गांव में शनिदेव का मंदिर है जिसे शनि शिंगणापुर धाम कहा जाता है। यहां भगवान शनि की काले रंग की एक मूर्ति विराजमान है। इसकी खास बात यह है कि यहां कोई विशाल मंदिर नहीं है बल्कि भगवान शनि खुले स्‍थान पर एक चबूतरे पर विराजमान है।

उनकी 5 फुट 9 इंच ऊंची मूर्ति हर मौसम में बिना छत्र धारण किए यहां विराजमान रहती है। इसके अलावा यहां किसी भी घर में दरवाजा नहीं हैं यहां पर वृक्ष है लेकिन छाया नही। यहां पर लोगों का शनि भगवान पर बहुत अटूट विश्वास है और इस गांव में आज तक कभी चोरी नहीं हुई है।

इस तरह पहुँचें शनि शिंगणापुर– आप अपने निजी वाहन से भी शनि शिंगणापुर जा सकते है यदि आपको ड्राइविंग करना अच्छा लगता है और आप घूमते-फिरते जाना चाहते है तो या फिर आप बस व ट्रैन के जरिये जा सकते है जिसके लिए आपको इन जगहों से होकर जाना होगा-

शिर्डी से शिंगणापुर की दूरी – 70 किमी

नासिक से शिंगणापुर की दूरी – 170 किमी

औरंगाबाद से शिंगणापुर की दूरी – 68 किमी

अहमदनगर से शिंगणापुर की दूरी – 35 किमी

तो ये थी शनि शिंगणापुर से जुडी कुछ रोचक जानकारी, हमें उम्मीद है आपको जागरूक पर हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी।

राजस्थान के धार्मिक स्थल

जागरूक यूट्यूब चैनल