Home » सामान्य ज्ञान » मनुष्य के शरीर में कितनी हड्डियां होती है?

मनुष्य के शरीर में कितनी हड्डियां होती है?

आइये जानते हैं मनुष्य के शरीर में कितनी हड्डियां होती है (manushya ke sharir mein kitni haddiyan hoti hain)। हमारे शरीर में हड्डियों का इतना ज्यादा महत्त्व होता है कि हड्डियों के सहारे ही हमारा पूरा शरीर खड़ा रह पाता है। हड्डियों के इस ढांचें को कंकाल कहा जाता है और इसी की वजह से हमारा शरीर चल-फिर पाता है।

ये तो आप सभी ने कई बार पढ़ा ही होगा की मानव का शरीर कई प्रकार की हड्डियों और उपास्थि (cartilage) से मिलकर बना होता है पर क्या आप ये जानते है की हड्डी मानव के शरीर की सबसे कठिन और मजबूत संयोजी ऊतक (connective tissue) होती है और इस हड्डी में पाया जाने वाला पदार्थ बहुत ही ठोस होता है साथ ही साथ इस हड्डी में कैल्शियम के लवण भी मौजूद होते हैं।

आपको जानकर आस्चर्य होगा की व्यक्ति के जन्म के समय उसके शरीर में लगभग 306 हड्डियां होती हैं लेकिन जैसे-जैसे हम बड़े होते जाते है या फिर ये कह सकते है की बाल्यावस्था से युवा-अवस्था में जाते है तो हमारी ये हड्डियां आपस में जुड़कर 206 हो जाती है। व्यक्ति के जन्म के समय ही केवल और केवल उसके कान की हड्डी ही पूरी तरीके से विकसित हो पाती हैं। मानव के शरीर की करीब आधे से ज्यादा हड्डियां उसके हाथ और पैर में ही मौजूद होती हैं।

शरीर में पांच तरह की हड्डियां मिलती हैं- लम्बी, छोटी, सपाट, अनियमित और तिल के आकार की हड्डियां। मनुष्य के शरीर में कितनी हड्डियां होती हैं और इन हड्डियों से जुड़ी बहुत-सी दिलचस्प जानकारी आपको भी जरूर लेनी चाहिए क्यों की कई बार हमसे प्रतियोगिता एग्जाम के दौरान हड्डियों से जुड़े कई सवाल पूछ लिए जाते है जैसे की:-

READ  भारत में कुल कितने द्वीप हैं?

बच्चे में कितनी हड्डियां होती है? (chote baccho me kitni hadiya hoti hai)
मनुष्य के शरीर में कितनी हड्डियां होती है? (manushya ke sharir mein kitni hadiya hoti hai)
मनुष्य के हाथ में कितनी हड्डी होती है? (manushya ke hath mein kitni hadiya hoti hai)
पैर में कितनी हड्डी होती है? (pair me kitni hadiya hoti hai)
मानव खोपड़ी में कितनी हड्डियां होती है? (manav ki khopdi me kitni hadiya hoti hai)
बच्चों में हड्डियों की संख्या कितनी होती है? (baccho me haddiyon kee sankhya kitni hoti hai)

इसलिए आज बात करते हैं मानव शरीर की हड्डियों के बारे में (manav ke sharir me kitni haddi hoti hai)। और साथ ही साथ आपके इन्ही सभी सवालों के जवाब भी आपको मिलेंगे।और कुछ अनोखी जानकारी भी जानने को मिलेगी हमारे शरीर में पाई जाने वाली हड्डियों के बारे में।

मनुष्य के शरीर में कितनी हड्डियां होती है? (Manushya ke sharir me kitni haddi hoti hai)

  • जन्म के समय हमारे शरीर में लगभग 306 हड्डियां होती हैं लेकिन बड़े होने के साथ-साथ इनकी संख्या 206 रह जाती है क्योंकि हमारे शरीर की कई हड्डियां आपस में जुड़ जाती हैं।
  • हमारे शरीर के मसल्स और टिश्यू दो हड्डियों को जोड़ने का काम करते हैं।
  • हमारे शरीर में हड्डियां 20 वर्ष की उम्र तक बढ़ती रहती है।
  • हमारे शरीर के कुल भार में से लगभग 14% भार हमारी हड्डियों का होता है।
  • हमारे शरीर की आधे से भी ज्यादा हड्डियां केवल और केवल हमारे हाथ और पैर में ही पायी जाती हैं। आपको बता दें की हमारे हाथ में हड्डियों की संख्या कुल 54 और पैरों में हड्डियों की संख्या कुल 52 होती हैं।
  • हमारे जन्म के समय केवल और केवल हमारे कान की हड्डी ही एक मात्र ऐसी हड्डी होती है जो पूरी तरह से विकसित होती है इस हड्डी के अलावा ऐसी कोई सी हड्डी नहीं होती जो पूरी तरह से विकसित हो।
  • आपको जानकार आस्चर्य होगा की हमारे शरीर में मौजूद सभी हड्डियों के बीच जोड़ पाया जाता है लेकिन पूरे शरीर में एकमात्र गले की हड्डी ऐसी हड्डी होती है जिसमें किसी प्रकार का कोई जोड़ नहीं होता है।
  • करीब 30 साल की उम्र के बाद मानव के शरीर की हड्डियों का घनत्व कम होना शुरू हो जाता है।
  • क्या आपको पता है की हमारा मुँह करीब 14 हड्डियों से मिलकर बना हुआ होता है।
  • हमारे शरीर की सबसे बड़ी हड्डी जांघ में पायी जाती है जिसे फीमर के नाम से जाना जाता है और यह हमारे शरीर की सबसे मजबूत हड्डी होती है आपको बता दें की ये हड्डी इतनी शक्तिशाली होती है कि हर क्यूबिक इंच पर 7800 किलो वजन तक सहन कर सकती है।
  • हमारे शरीर की सबसे छोटी हड्डी हमारे कान की होती है जिसे स्टेपीस हड्डी के नाम से जाना जाता है। और इस हड्डी की लम्बाई मात्र 2.8 मिलीमीटर होती है।
  • उम्र के हर 7 साल बाद हमारे शरीर में मौजूद पुरानी हडियों की जगह नयी हड्डियां ले लेती है।
  • अगर हमारे शरीर की किसी कारण से जैसे की कोई चोट लगने से या एक्सीडेंट हो जाने से इत्यादि किसी भी कारणवश कोई भी हड्डी टूट जाए तो उसे वापिस जुड़ने में लगभग 12 हफ्तों का समय लगता है।
  • क्या आप ये जानते है की हमारे दांत कंकाल का ही एक हिस्सा होते हैं लेकिन फिर भी इन्हें हड्डियों में नहीं गिना जाता है।
  • हमारे शरीर की सबसे कमजोर हड्डी नाक और रीढ़ की हड्डी होती है। इसलिए हमेशा कहा जाता है की नाक और पीठ पर बहुत काम मारना चाहिए।
READ  आसमान का रंग नीला क्यों है?

हड्डियां हमारे शरीर की सबसे कठोर उत्तक होती है और हमारे शरीर की ये हड्डियां जल, कार्बनिक एवं अकार्बनिक पदार्थों से मिलकर बनी हुई होती है। इन हड्डियों में 20% जल, 30-40% कार्बनिक पदार्थ और 40-50% अकार्बनिक पदार्थ पाया जाता है। हमारे शरीर में पाए जाने वाले कुल कैल्शियम में से लगभग 99% कैल्शियम हमारी हड्डियों और दांतों में पाया जाता है।

उम्मीद है जागरूक पर मनुष्य के शरीर में कितनी हड्डियां होती है (Manushya ke sharir me kitni haddi hoti hai, insan ke sharir mein kitni haddi hoti hai, human body me kitni haddi hoti hai, chhote bacche ke sharir mein kitni haddi hoti hai) कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमन्द भी साबित होगी।

1 thought on “मनुष्य के शरीर में कितनी हड्डियां होती है?”

Leave a Comment