होम यात्रा थाईलैंड से जुड़ी कुछ रोचक बातें

थाईलैंड से जुड़ी कुछ रोचक बातें

आइये जानते हैं थाईलैंड से जुड़ी कुछ रोचक बातें। थाईलैंड वैसे तो एक प्रमुख टूरिस्ट प्लेस के तौर पर जाना जाता है। यहाँ के समुद्री तट घूमने और पार्टी करने हजारों लाखों लोग आते हैं। टूरिज्म यहाँ का सबसे प्रमुख व्यवसाय है।

इन सब बातों से तो शायद आप अवगत होंगे ही लेकिन थाईलैंड से जुड़ी कुछ ऐसी हैरान कर देने वाली बातें भी हैं जिनके बारे में आपको शायद पता नहीं होगा। तो आइये आज आपको थाईलैंड से जुड़ी कुछ ऐसी ही बातें बताते हैं जो आपको आश्चर्यचकित कर देंगी।

थाईलैंड से जुड़ी कुछ रोचक बातें

1. थाईलैंड और भारत का सम्बन्ध बहुत पुराने समय से है वहां कई मंदिरों के अवशेष भी मिले हैं। थाईलैंड में रामायण को रामकिन नाम से जाना जाता है और वहां भी रामायण का पाठ होता है जो थाई भाषा में है। आपको शायद पता ना हो लेकिन रामायण को थाईलैंड में भी महाग्रंथ का दर्जा मिला है।

2. दुनिया भर में बैंकॉक के नाम से जाना जाने वाले इस शहर का पूरा नाम आप नहीं जानते होंगे, बैंकॉक का पूरा नाम है “क्रुंग देवमहानगर अमररत्नकोसिन्द्र महिन्द्रायुध्या महातिलकभव नवरत्नराजधानी पुरीरम्य उत्तमराजनिवेशन महास्थान अमरविमान अवतारस्थित्य शक्रदत्तिय विष्णुकर्मप्रसिद्धि” । बैंकॉक का ये पूरा नाम भारत की प्राचीन भाषा संस्कृत और पाली में है।

3. थाईलैंड को पहले श्याम देश के नाम से जाना जाता था। थाईलैंड का मतलब होता है फ्री लैंड। ऐसा कहा जाता है की यहाँ के लोग कभी किसी के अधीन नहीं रहे और यहाँ आने वाले लोग यहीं के होकर रह जाते हैं।

4. क्या आपको पता है थाईलैंड में पूरी दुनिया में पाए जाने वाले जानवरों का 10वां हिस्सा यहीं है। थाईलैंड में सफ़ेद हाथी पाए जाते हैं जो पूरी दुनिया में और कहीं नहीं पाए जाते।

5. आपको ये जानकर शायद थोड़ा अजीब लगे लेकिन थाईलैंड में बिना अंडरवियर के बाहर निकलना गैर कानूनी है।

6. थाईलैंड के लोग भगवान बुद्ध के अनुयायी हैं लेकिन इसके बावजूद आपको वहां हिन्दू देवी देवताओं के मंदिर भी देखने को मिल जायेंगे। वहां हिन्दू भगवानों में भी आस्था रखी जाती है और उनके सामने लोग शीश झुकाते हैं और नमन में वहां दीये की जगह मोमबत्ती जलाई जाती है।

7. थाईलैंड चार देशो के बॉर्डर से जुड़ा है – उत्तर एवं पश्चिम में म्यांमार, उत्तर-पूर्व में लाओस, दक्षिण-पूर्व में कम्बोडिया और दक्षिण में मलेशिया।

8. थाईलैंड में दुनिया की सबसे बड़ी सोने की बुद्ध की मूर्ति, सबसे बड़ा मगरमच्छ का बाड़ा, सबसे बड़ा रेस्टोरेंट, सबसे लम्बा झूलता हुआ पुल और सबसे बड़ी लम्बी होटल है।

9. दुनिया की सबसे बड़ी 12 मीटर की व्हेल शार्क थाईलैंड में ही पायी गई है।

10. थाईलैंड दुनिया का सबसे बड़ा orchid का निर्यातक है, यहाँ के जंगलो में orchid की 1500 से ज्यादा प्रजातिया है।

उम्मीद है जागरूक पर थाईलैंड से जुड़ी कुछ रोचक बातें आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल

202,350फैंसलाइक करें
4,236फॉलोवरफॉलो करें
496,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest posts.

Latest Posts

सारकोमा क्या है?

आइये जानते हैं सारकोमा क्या है। कैंसर के बहुत से प्रकारों के बारे में आप जानते होंगे लेकिन सारकोमा का नाम शायद ही आपने...