होम स्वास्थ्य सुबह खाली पेट पियें किशमिश का पानी, परिणाम आपको चौंका देंगे

सुबह खाली पेट पियें किशमिश का पानी, परिणाम आपको चौंका देंगे

आज जानते हैं सुबह खाली पेट किशमिश का पानी पीने के फायदे के बारे में। अंगूर को सुखाकर बनायी गयी किशमिश अपनी मिठास और स्वाद के लिए तो जानी ही जाती है, साथ ही मीठे पकवानों का ज़ायका बढ़ाने में भी इसका काफी योगदान होता है। सेहत का एक पूरा खज़ाना किशमिश में छिपा है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है और कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और फाइबर की भी प्रचुरता पायी जाती है और दूध में मौजूद पौष्टिक तत्व भी इसमें मौजूद होते हैं।

ऐसे में किशमिश खाना बहुत फायदेमंद तो होता ही है लेकिन अगर सुबह खाली पेट किशमिश का पानी पीया जाए तो इसके परिणाम चौंकाने वाले हो सकते हैं।

सुबह खाली पेट किशमिश का पानी पीने के फायदे

  • रोज़ाना किशमिश खाने से दिल मजबूत बनता है और ख़राब कोलेस्ट्रॉल दूर होता है। ऐसे में अगर इतने आसान उपाय के ज़रिये दिल को मजबूत किया जा सकता है तो हमें ऐसा ज़रूर करना चाहिए।
  • किशमिश का पानी लीवर में बायोकैमिकल प्रोसेस को शुरू कर देता है जिससे खून तेज़ी से साफ होने लगता है। 4 दिन तक लगातार किशमिश का पानी पीकर शरीर को एनर्जेटिक बनाया जा सकता है।
  • पाचन को बेहतर बनाने में किशमिश का पानी काफी सहायक होता है। इसे पीने से पेट के एसिड कम होने लगते हैं और 2 दिन तक किशमिश का पानी पीने से ही आप फर्क महसूस कर सकते हैं कि आपका खाना अच्छे तरीके से हजम होने लगा है और अपच और कब्ज जैसी समस्याएं दूर होने लगी हैं।

उम्र को बढ़ाने के अलावा त्वचा के निखार को बनाये रखने में भी किशमिश कारगर साबित होती है। रोज़ किशमिश का पानी पीकर त्वचा से झुर्रियों को दूर करके जवां बनाये रखा जा सकता है।

किशमिश का पानी बनाने का तरीका-

सामग्री – 2 कप पानी (400 मिली.)
150 ग्राम – किशमिश

किशमिश का प्रकार – किशमिश खरीदते समय इस बात पर ध्यान दें कि चमकदार किशमिश नेचुरल नहीं होती बल्कि उन पर रंग चढ़ाया जाता है। ऐसी किशमिश लेने की बजाए गहरे रंग की किशमिश चुने जो ना ज़्यादा कठोर हो, ना ज़्यादा नरम।

विधि–

1. किशमिश की निश्चित मात्रा को अच्छे तरीके से धोकर साफ कर लें।

2. पैन में 2 कप पानी उबाल लें, फिर इसमें धुली हुयी किशमिश डालकर रातभर के लिए छोड़ दें।

3. अगली सुबह किशमिश छानकर पानी को पीने लायक गर्म कर लें और खाली पेट पी लें।

किशमिश का पानी पीने के आधे घंटे बाद ही नाश्ता करें। इस विधि को 4 दिन तक लगातार करें और हर महीने इस तरीके को अपनाये। ऐसा करने से शरीर को काफी फायदा मिलेगा।

किशमिश के फायदे तो आप जानते ही थे और अब आप किशमिश के पानी से सेहत को मिलने वाले चमत्कारी फायदों से भी परिचित हो चुके हैं। तो बस, देर किस बात की! अगली सुबह के लिए किशमिश भिगोना मत भूलना।

शरीर की तंदुरुस्ती के लिए इतने आसान उपाय तो हम कर ही सकते है ना! हमने यह लेख प्रैक्टिकल अनुभव व जानकारी के आधार पर आपसे साझा किया है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल करे। हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

उम्मीद है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

पीने के पानी का टीडीएस कितना होना चाहिए?

जागरूक यूट्यूब चैनल

202,339फैंसलाइक करें
4,238फॉलोवरफॉलो करें
496,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest posts.

Latest Posts

सुबह खाली पेट पियें किशमिश का पानी, परिणाम आपको चौंका देंगे

यीशु मसीह कौन है?

आइये जानते हैं यीशु मसीह कौन है। यीशु मसीह या जीसस क्राइस्ट ईसाई धर्म के प्रवर्तक हैं जिन्हें ईसाई धर्म के लोग परमपिता परमेश्वर...