सुबह उठकर पानी पीने से होते हैं ये फायदे

आइये जानते हैं सुबह उठकर पानी पीने के फायदे। सुबह उठकर सबसे पहले चाय या कॉफी नहीं पीनी चाहिए इसके कई नुक्सान होते हैं। ज्यादातर लोगों की आदत होती है सुबह उठते ही चाय या कॉफी पीते हैं।

अगर आप सुबह उठते ही पानी पीते हैं तो आपको जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। आइये जानते हैं सुबह उठकर पानी पीने के फायदों के बारे में।

सुबह उठकर पानी पीने के फायदे

डीहाइड्रेशन से बचाव – रात को कई घंटों तक सोने के दौरान हमारे शरीर को पानी नहीं मिलता और शरीर में पानी की कमी हो जाती है लेकिन सुबह उठकर पानी पीने से शरीर की ये कमी पूरी हो जाती है और शरीर फ्रेश हो जाता है जिसका असर आपके मूड पर भी पड़ता है और फलस्वरूप आपका मूड भी अच्छा रहता है।

शरीर की सफाई में सहायक – रात भर कई घंटों तक सोते रहने से हमारे शरीर में कई अनचाहे हानिकारक तत्व पैदा हो जाते हैं लेकिन सुबह उठकर पानी पीने से ये सभी हानिकारक तत्व नष्ट हो जाते हैं और इन तत्वों के धुल जाने से शरीर की भी सफाई होती है और स्किन साफ और चमकदार बनती है।

पोषक तत्व – रात भर हमारे शरीर को पानी नहीं मिलता और सुबह जब हम खाली पेट पानी पीते हैं तो शरीर पोषक तत्वों को आसानी से सोख लेता है साथ ही सुबह खाली पेट में पानी पीने से आंतों की भी सफाई होती है।

शारीरिक संतुलन – हमारे शरीर में लसिका तंत्र का संतुलित रहना अति आवश्यक है जो शरीर की रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाने में बेहद सहायक होता है। ऐसे में सुबह उठकर पानी जरूर पीना चाहिए इससे हमारे शरीर का लसिका तंत्र संतुलित रहता है।

वजन – अगर आप मोटापे से जूझ रहे हैं तो आपको सुबह उठकर पानी जरूर पीना चाहिए क्योंकि इससे वजन काम करने में मदद मिलती है और साथ ही हमारे शरीर को दिन भर कैलोरी खर्च करने की क्षमता मिलती है।

तेज दिमाग – अगर शरीर को भरपूर मात्रा में पानी मिले तो दिमाग भी तेज चलता है इसके लिए सबसे बेहतर है सुबह उठकर पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर पियें।

खून बढ़ाने में सहायक – शायद आपको पता ना हो लेकिन खून का 83% हिस्सा पानी से ही बना होता है और सुबह उठकर पानी पीने से शरीर में खून तेजी से बढ़ता है और शरीर को नई कोशिकाएं बनाने में भी मदद मिलती है।

कब्ज से छुटकारा – अगर आपको अक्सर कब्ज की शिकायत रहती है तो आपको भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए क्योंकि कब्ज मुख्य कारण डीहाइड्रेशन होता है इसमें शरीर में पानी की कमी हो जाती है। ऐसे में सुबह उठकर पानी पीने से रात भर की पानी की कमी पूरी होती है।

उम्मीद है जागरूक पर सुबह उठकर पानी पीने के फायदे कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल