Home » रोचक तथ्य » सुपर मून क्या है?

सुपर मून क्या है?

आइये आज जागरूक के माध्यम से सुपर मून क्या है (Super moon kya hai) और यह कैसा होता की जानकारी हासिल करते है। जब चांद और धरती के मध्य की दूरी कम हो जाती है और चंद्रमा की चमक बढ़ जाती है तो उस परिस्थिति में चांद को सुपरमून कहा जाता है। और आपने कभी ना कभी तो सुपरमून के बारे में जरूर सुना ही होगा पर क्या कभी जानने की कोशिश की ऐसा किस कारण होता है नहीं तो आज जान लीजिए।

सुपरमून क्या है? (Super moon kya hai)

जब चांद अपने सामान्य आकार की तुलना में बड़ा और बेहद चमकदार नजर आता है। तो उसे सुपरमून कहा जाता है शोधकर्तओं का मानना है कि इस दौरान चाँद का आकार सामान्य आकार की तुलना में करीब 14 फीसदी बढ़ जाता है और इसको चमक पहले के मुकाबले 30 फीसदी ज्यादा होती है। और इस परिस्थति में चांद और धरती के मध्य की दूरी भी कम हो जाती है।

क्यों दिखता है सुपरमून?

अगर विज्ञान के अनुसार इसे समझे तो, धरती से चांद की दूरी लगभग 4,06,692 किमी की है। और विज्ञान की भाषा में वैज्ञानिको द्वारा इस दूरी को एपोजी कहा जाता है।वहीं जब चंद्रमा और पृथ्वी सूरज के चारों और चक्कर लगाते हुए एक-दूसरे के करीब आ जाते हैं, तब इन दोनों के मध्य की दूरी 3,56,500 किमी होती है। जिसे वैज्ञानिको द्वारा पेरिजी कहा जाता हैं। इस दौरान जिस दिन चांद और धरती एक-दूसरे के सबसे करीब होते हैं उसी दिन सुपरमून दिखाई देता है।

पहली बार कब देखा गया था सुपरमून?

नासा (NASA) जो की अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी है उसके अनुसार, साल 1979 में सबसे पहली बार सुपरमून देखा गया था। जब से ही यह पहली बार अस्तित्व में आया था और लोगों को सुपरमून के बारे में पता चला था। जब एस्ट्रोनॉमर्स ने इसे पेरीजीन फुल मून नाम दिया था। और बाद में इसका नाम सुपरमून रखा गया।

सुपर मून कैसे देख सकते है?

अगर ग्रहण को छोड़ दें तो सुपर मून पूर्णिमा के दिन दिखने वाले एक सामान्‍य चांद की तरह ही होता है अंतर सिर्फ इतना ही होता है कि चांद सामान्य चाँद की तुलना में धरती के बहुत करीब होता है जिसके कारण यह काफी बड़ा और चमकीला दिखाई देता है और आपको इस सुपरमून को देखने के लिए किसी खास तरह के लेंस या फिर किसी खास अन्‍य उपकरणों की जरूरत नहीं होती है इस चांद को आप अपने घर की बाल्‍कनी या छत से बहुत आसानी से देख सकते हैं।

जागरूक टीम को उम्मीद है सुपर मून क्या है (Super moon kya hai)? से जुड़ी ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी, आगे भी आपके लिए ऐसी रोचक जानकारी जागरूक के माध्यम से लाते रहेंगे।