Home » टेक्नोलोजी » टेलीविजन का आविष्कार किसने और कब किया?

टेलीविजन का आविष्कार किसने और कब किया?

आइये जानते हैं टेलीविजन का आविष्कार किसने और कब किया (television ka avishkar kisne kiya)। टेलीविजन (TV) और हमारा सम्बन्ध बहुत गहरा रहा है। मनोरंजन के पसंदीदा साधनों से शुरु होकर हमारी जरूरतों में शामिल हो चुके इस टीवी में समय के साथ-साथ बहुत बदलाव होते चले गए और टेलीविजन (Television) हर बार पहले से कहीं बेहतर होता गया।

ऐसे में क्यों ना, आज इस टीवी के बारे में ही बात की जाए। तो चलिए, आज जानते हैं टेलीविजन का आविष्कार किसने और कब किया (tv ka avishkar kisne kiya tha)।

टेलीविज़न का आविष्कार किसने किया और कब किया यह बहुत ही महत्वपूर्ण Question माना जाता है और हो भी क्यों ना क्यों की GK की दृष्टि के साथ-साथ यह परीक्षा की दृष्टि से भी बहुत महत्वपूर्ण है। आपके इस सवाल के जवाब के साथ-साथ ऐसे बहुत से महत्वपूर्ण Questions के Answer और भी देंगे जैसे की:-

  • टेलीविजन का आविष्कार किसने और कब किया? (television ka avishkar kisne kiya aur kab)
  • टीवी का आविष्कार किसने किया था उसका नाम बताइये? (tv ka avishkar kisne kiya tha uska naam bataiye)
  • दुनिया का पहला टेलीविज़न किसने बनाया? (duniya ka pehla television kisne banaya) आदि

मनोरंजन और मनुष्य के बीच एक गहरे नाते को बनाने वाले टेलीविजन के सामने आज हम ना जाने कितने घंटो बैठकर अपना समय बिताते हैं। इतना ही नहीं हम में से कई तो ऐसे भी है जिनका टेलीविज़न के बिना दिन की शुरआत तक नहीं होती और कई लोगों ने तो टेलीविजन को ही अपने जीने का सहारा बना लिया है। अब कभी ना कभी तो हमारे दिमाग में यह सवाल जरूर आया होगा की मानवीय जीवन में इतनी अहमियत रखने वाले इस टेलीविजन को आखिर किसने और कैसे बनाया होगा? तो चलिए आज इन्ही प्रश्नो का उत्तर जानते है?

टेलीविज़न क्या है? (What is television)

चलिए सबसे पहले जानते है की टेलीविजन क्या है? तो आपको बता दें की टीवी, टेलीविजन, दूरदर्शन जैसे कई अलग-अलग नामो से बुलाये जाने वाले इस मनोरंजक यन्त्र में एक ऐसी दूरसंचार प्रणाली का प्रयोग किया जाता है जिसके द्वारा चलचित्र व ध्वनि को दो स्थानों के बीच प्रसारित किया जाता है।

टेलीविजन को हिंदी भाषा में दूरदर्शन के नाम से जाना जाता है। ग्रीक प्रीफिक्स ‘टेले’ (tele) और लैटिन वर्ड ‘विजीओ’ (visio) से मिलकर बना शब्द है टेलीविजन (Television), जिसका शाब्दिक अर्थ है दूर-दृष्टि अर्थात टेलीविजन।

टेलीविजन से जुड़े रोचक तथ्य

टेलीविजन का आविष्कार किसने और कब किया? – Television ka avishkar kisne aur kab kiya tha?

टीवी का आविष्कार (tv ka avishkar) जॉन लोगी बेयर्ड ने 1925 में किया था। इस महान आविष्कार के बाद दुनिया के पहले वर्किंग टेलीविजन का निर्माण 1927 में फिलो फा‌र्न्सवर्थ ने किया।

1928 में जे.एल.बेयर्ड ने कलर टेलीविजन का आविष्कार (tv ka avishkar) किया और पब्लिक ब्रॉडकास्टिंग 1940 में हुयी लेकिन इसे लोगों द्वारा 60 के दशक में अपनाया गया।

साल 1900 में पेरिस में हुए वर्ल्ड फेयर के पहले ‘इंटरनेशनल कांग्रेस ऑफ इलेक्ट्रिसिटी’ में रशियन साइंटिस्ट कॉन्स्टेंटिन पर्सकेई ने पहली बार टेलीविजन शब्द का इस्तेमाल किया।

अमेरिका में टेलीविजन का लाइसेंस पहली बार 1928 में चार्ल्स जेनकिन्स को दिया गया।

भारत में टेलीविजन प्रसारण 15 सितम्बर 1959 को दिल्ली से शुरू हुआ और 1975 तक भारत के केवल सात शहरों में ही टेलीविजन सेवा शुरू हो पायी। इसके बाद भारत में कलर टीवी और राष्ट्रीय प्रसारण 1982 में शुरु हुआ।

टीवी (TV) के जिस रिमोट का एक बटन दबाते ही टी.वी. चालू हो जाता है, उस रिमोट कंट्रोल का आविष्कार यूजीन पोली ने किया था।

टेलीविजन के आविष्कार में शुरुआत में इनके नाम शामिल रहे- पोल निप्कोओ, बोरिस रोसिंग, व्लादिमीर ज्वोर्किन, जॉन लोगी बेयर्ड, फिलो फर्नसवॉर्थ, चार्ल्स फ्रांसिस जेनकिंस और विलियम बेल।

पहले अमेरिकी टेलीविजन स्टेशन ने साल 1928 में काम करना शुरु कर दिया था और बीबीसी का प्रसारण 1930 में शुरू हुआ।

साल 1969 में 600 मिलियन लोगों ने चन्द्रमा पर पहले मानव लैंडिंग का लाइव प्रसारण देखा।

इस तरह टेलीविजन के रूपों में तेजी से बदलाव आते चले गए और अभी तो आगे भी टेलीविजन की दुनिया में ऐसे चौंकाने वाले बदलाव होने बाकी हैं।

टेलीविजन के बारे में कुछ रोचक तथ्य (tv ke rochak tathya)

  • जी टीवी भारत देश का सबसे पहला हिंदी निजी मनोरंजन चैनल है। जी टीवी की स्थापना 1 अक्तूबर तथा प्रसारण 2 अक्तूबर 1992 से शुरू हुआ था।
  • Aaj-Tak न्यूज चैनल भारत का सबसे पुराना निजी क्षेत्र का न्यूज़ चैनल है।
  • भारत का सबसे पुराना सरकारी न्यूज चैनल DD News है।
  • देश का सबसे बड़ा नेटवर्क समूह वाला चैनल ETV है।
  • कलर टीवी और राष्ट्रीय प्रसारण की शुरुआत भारत में सबसे पहले 1982 में हुई थी।
  • टेलीविजन के रिमोट कंट्रोल का अविष्कार यूजीन पोली (Eugene Polly) ने किया था।
  • पहला टीवी सैटेलाईट टेलस्टार था इसे 1962 में लॉन्च किया गया था।

आज टीवी मनोरंजन (Entertainment) का सबसे बड़ा साधन बन गया है और Black & White से शुरु होकर आकर आज 3D टीवी तक का सफर तय कर चुका यह टीवी हमारे Entertainment का सबसे बढ़िया साधन बन गया है। टीवी में सालो-साल लगातार कुछ ना कुछ बदलाव होते आ रहे है और यह पहले से कहीं ज्यादा बेहतर भी हो गए है जैसे की आज CRT टीवी की जगह LED टीवी ने ले ली है।

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी की दुनिया बढ़ रही है हमें उम्मीद है की आगे भी इसमें कुछ ना कुछ बदलाव जरूर आयेंगे और ये टीवी और भी बेहतर बन जायेंगे।

उम्मीद है जागरूक पर टेलीविजन का आविष्कार किसने और कब किया (Television ka avishkar kisne kiya aur kab kiya) कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

2 thoughts on “टेलीविजन का आविष्कार किसने और कब किया?”

Comments are closed.