होम सामान्य ज्ञान थैंक्सगिविंग डे क्या है और क्यों मनाया जाता है?

थैंक्सगिविंग डे क्या है और क्यों मनाया जाता है?

आइये जानते हैं थैंक्सगिविंग डे क्या है और क्यों मनाया जाता है। आमतौर पर आपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर आपके पसंदीदा सेलेब्रिटियों को “हैप्पी थैंक्सगिविंग डे” सेलिब्रेट करते हुए देखा होगा तो आपके मन में भी विचार आते होंगे की ये थैंक्सगिविंग डे होता क्या हैं और क्यों मनाया जाता हैं।

आज हम आपको जागरूक के माधयम से थैंक्सगिविंग डे क्या है और आखिर क्यों मनाया जाता है कि जानकारी देने जा रहे हैं उम्मीद है की आपके लिए यह रोचक जानकारी फायदेमंद साबित होगी।

थैंक्सगिविंग डे क्या है?

बताया जाता है की थैंक्सगिविंग डे लोगों के लिए आर्थिक सकंटों से बाहर निकलने का एक जरिया बन कर आया था इसलिए लोगों द्वारा एक दूसरे के साथ-साथ ईश्वर को धन्यवाद प्रकट करने के लिए थैंक्सगिविंग डे एक पर्व की तरह मनाया जाने लगा था।

हम आपको बता दें की ‘थैंक्स गिविंग डे’ सबसे पहले अमेरिका के मैसाच्यूसेट्स में पिलग्रिम फादर्स ने साल 1621 में मनाया था। तब से हर साल नवंबर महीने के चौथे गुरुवार को ‘थैंक्स गिविंग डे’ मनाने का चलन चला आ रहा है।

थैंक्स गिविंग डे आज दुनिया में कई देशों में मनाया जाता है और कनाडा में अक्तूबर के दूसरे सोमवार को थैंक्स गिविंग डे मनाया जाता है वहां थैंक्स गिविंग डे को कोलंबस डे के रूप में जाना जाता है। दरअसल थैंक्स गिविंग डे पर लोगों के द्वारा ईश्वर को धन्यवाद भी प्रकट किया जाता है की ईश्वर ने उन्हें अच्छी लाइफ दी।

थैंक्‍सगिविंग डे अमेरिका में राष्‍ट्रीय महत्‍व रखने के लिए मनाया जाता है। यह अमेरिका के लोगों के लिए उनके देश में मनाये जाने वाला एक पर्व के समान होता है। थैंक्‍सगिविंग दिवस को पूरे अमेरिका में राष्‍ट्रीय अवकाश रहता है।

थैंक्सगिविंग डे कब मनाया जाता हैं?

थैंक्सगिविंग डे अमेरिका में हर साल नवंबर के चौथे गुरूवार को एक विशेष पर्व की तरह मनाया जाता है इस दिन लोग पार्टी करते हैं और एक दूसरे को आभार प्रकट करते हैं| थैंक्सगिविंग डे के अगले दिन ब्लैक फ्राइडे और इस डे के बाद में आने वाले पहले सोमवार को साइबर मंडे के रूप में दुनिया के कई देशों में मनाया जाता हैं।

आशा करते हैं की आपको जागरूक पर थैंक्सगिविंग डे क्या है जानकारी पसंद आयी होगी और हम आगे भी आपके लिए इस तरह की रोचक जानकारी लाते रहने का प्रयास करेंगे।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल