Home » क्या कैसे » दीमक से छुटकारा पाने के उपाय

दीमक से छुटकारा पाने के उपाय

आइये जानते हैं दीमक से छुटकारा पाने के उपाय (deemak ka khatma kaise kare)। बरसात के मौसम में सीलन से दीमक होना आम बात हैं और हम सभी दीमक से बहुत परेशान रहते हैं।

दीमक हमारे फर्नीचर को पूरा खोखला कर देते हैं। तो आइये दीमक से छुटकारा पाने के आसान घरेलू उपाय आपको बताते हैं जिससे दीमक तुरंत ख़त्म हो जाएगी।

दीमक से छुटकारा पाने के उपाय (deemak ka khatma kaise kare)

1. धूप – धूप के संपर्क में आने से दीमक दूर होती है ऐसे में अगर आपके लकड़ी के फर्नीचर में दीमक लग गई है तो उसे नियमित रूप से तब तक धूप में रखें जब तक दीमक ना चली जाये।

2. कड़वी चीज़ – दीमक कड़वी चीज़ों की गंध से दूर भागती हैं ऐसे में दीमक वाली जगह पर नीम या करेले का रस डाल दें इसकी गंध से दीमक धीरे धीरे ख़त्म हो जाएगी।

3. लाल मिर्च – दीमक मारने का एक बेहतरीन जरिया है लाल मिर्च पाउडर, जहाँ दीमक लगी हो वहां लाल मिर्च पाउडर डाल दें, दीमक मर जाएगी।

4. नमक – नमक भी दीमक मारने का एक बेहतरीन जरिया होता है, नमक दीमक को गलाकर ख़त्म कर देता है। ऐसे में जहाँ भी दीमक लगी हो उस पर नमक छिड़क दें दीमक का खात्मा हो जायेगा।

5. दीमक रोधक दवा – दीमक फर्नीचर में छोटे छोटे छेद कर देती है उस जगह दीमक रोधक दवा लगाकर उस पर पोलिश कर दें ताकि दीमक आगे ना बढे।

6. संतरे का तेल – संतरे के तेल से भी दीमक दूर की जा सकती है इसके लिए जहाँ दीमक लगी हो वहां संतरे के तेल का स्प्रे कर दें दीमक से छुटकारा मिलेगा।

7. बोरिक एसिड – जहाँ दीमक लगी हो वहां बोरिक एसिड का छिड़काव करने से दीमक दूर हो जाती है।

8. हवादार जगह – दीमक अक्सर बंद या नमी वाली जगह लगती है ऐसे में घर या किसी कमरे को बिलकुल पैक करके ना रखें वहां हवा की आवाजाही होनी चाहिए।

9. कच्चा गोबर – खेत में दीमक से बचाव करना है तो खेत में कच्चा गोबर ना डालें क्योंकि कच्चा गोबर दीमक का सबसे पसंदीदा भोजन होता है।

10. हींग – खेत को दीमक से बचाने के लिए एक बड़े हींग को एक कपड़े में बांध कर उसे एक भारी पत्थर से बांध दें और फिर उसे खेत की तरफ बहने वाली पानी की धार में रख दें, इससे डीमैट नहीं लगेगी।

दीमक से छुटकारा पाने के उपाय

उम्मीद है जागरूक पर दीमक से छुटकारा पाने के उपाय (deemak ka khatma kaise kare) कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

पीने के पानी का टीडीएस कितना होना चाहिए?

जागरूक यूट्यूब चैनल