Home » अजब गजब » नॉर्थ कोरिया में किन-किन चीजों पर है बैन

नॉर्थ कोरिया में किन-किन चीजों पर है बैन

Spread the love

नॉर्थ कोरिया अपने तानाशाह किम जोंग उन के लिए सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है। नॉर्थ कोरिया के कानून काफी अजीबोगरीब है यहां कई ऐसी साधारण चीजों पर भी बैन है जिनके बिना जिंदगी अधूरी रह जाती है। आइए जानते हैं नॉर्थ कोरिया में किन-किन चीजों पर बैन लगा है।

टीवी देखना – नॉर्थ कोरिया में सरकारी TV के अलावा TV देखना गैरकानूनी है, इसी के चलते यहां पिछले साल कोरियन टीवी देखने वाले 80 लोगों को सरेआम मौत के घाट उतार दिया गया था।

ड्राइविंग – नॉर्थ कोरिया में गाड़ी खरीदना और चलाना आसान नही है। यहां ड्राइविंग को लेकर अलग ही कानून है यहां सिर्फ स्टेट अफसर ही कार खरीद सकते हैं। माना जाता है यहां औसतन 100 में से सिर्फ एक व्यक्ति के पास खुद की कार है।

म्यूजिक बजाना – साउथ कोरिया में म्यूजिक बजाना भी प्रतिबंधित है। यहां सिर्फ यहां के तानाशाह किम जोंग उन के लिए आयोजित किए गए प्रोग्राम में ही म्यूजिक और सिंगिंग की अनुमति है।

इंटरनेशनल कॉल – नॉर्थ कोरिया में रहते हुए देश के बाहर किसी व्यक्ति से बात करना भी काफी खतरनाक साबित हो सकता है। एक बार 2007 में एक व्यक्ति को स्टेडियम में सरेआम गोलियों से भून दिया गया था और उसकी गलती ये थी कि उसने कुछ इंटरनेशनल कॉल किए थे।

धार्मिक स्वतंत्रता – साउथ कोरिया में धार्मिक स्वतंत्रता नहीं है यहां एक क्रिश्चियन महिला को सिर्फ इसलिए सजा-ए-मौत दी गई थी क्योंकि वह बाइबिल की कॉपी पब्लिक में बांट रही थी।

इंटरनेट चलाना – हालांकि नॉर्थ कोरिया में आपको आसानी से इंटरनेट की सुविधा नहीं मिलेगी लेकिन अगर कोई इसके बावजूद इंटरनेट चलाता है या पोर्न देखता पकड़ा जाता है तो उसे सजा ए मौत दी जाती है।

जींस पहनना – नॉर्थ कोरिया में ब्लू जींस पहनना गैर कानूनी माना जाता है। यहाँ का मानना है डेनिम जींस दुश्मन देश अमेरिका की पहचान है इसलिए यहां ब्लू जींस पहनना सख्त मना है।

शराब पीना – नॉर्थ कोरिया में शराब पीना प्रतिबंधित है। एक बार 2013 में नॉर्थ कोरिया के 1 मिलिट्री अफसर को शराब पीने के आरोप में मौत की सजा सुनाई गई थी। दरअसल उस समय पूर्व तानाशाह किम जोंग इल की मौत के सौ दिन भी पूरे नहीं हुए थे और इसके लिए 100 दिनों का शोक रखा गया था और इस अवधि में उस अफसर ने शराब पीने की हिमाकत की थी जिस कारण उसे मौत की सजा का आदेश मिला।

“नेपाल से जुड़े कुछ बेहद आश्चर्यजनक रोचक तथ्य”


Spread the love

Leave a Comment