Home » सामान्य ज्ञान » ट्यूबलेस टायर क्या है?

ट्यूबलेस टायर क्या है?

Spread the love

आइये जानते हैं ट्यूबलेस टायर क्या होता है। जब भी हम गाड़ी लेने का प्लान करते है तो हम उसके फीचर्स को लेकर काफी जागरूक होते हैं पर यह भी सच है की ज्यादातर लोग ट्यूबलेस टायर पर ध्यान नहीं देते हैं। बहुत ही कम लोग जानते हैं की ट्यूबलेस टायर क्या है और हमें ट्यूबलेस टायर वाली गाड़ी क्यों लेनी चाहिए।

आज जागरूक के माध्यम से हम आपको ट्यूबलेस टायर क्या है यह जानकारी देने जा रहे हैं, चलिए इस लेख में विस्तार से जानते हैं।

ट्यूबलेस टायर क्या है?

साधारण टायर के अंदर ट्यूब लगा होता है और उसमे हवा भरी जाती है परन्तु ट्यूबलेस टायर में अलग से कोई ट्यूब नहीं होती है। ट्यूबलेस टायर में हवा सीधे ही रिम और टायर के बीच में एयरटाइट सील की मदद से भरी जाती है। ट्यूबलेस टायर वाली गाड़ियों की कीमत साधारण टायर वाली गाड़ियों से अधिक होती है।

ट्यूबलेस टायर और साधारण टायर में क्या अंतर हैं?

  • साधारण टायर में ट्यूब टायर के अंदर ही पाया जाता है जिसमे हवा भरी जाती है जबकि ट्यूबलेस टायर में ट्यूब नहीं पाया जाता है।
  • साधारण टायर में ट्यूब की रबड़ को नुकसान पहुंचने के कारण हवा लीक होने लगती है जबकि ट्यूबलेस टायर में इस तरह की कोई समस्या नहीं होती है।
  • साधारण टायर वाली गाड़ियों की कीमत ट्यूबलेस टायर वाली गाड़ियों से कम होती है।
  • साधारण टायर जल्दी पंक्चर हो जाते है और जल्दी पंक्चर होने से टायर पूरा सड़क से चिपक जाता है जबकि ट्यूबलेस टायर में टायर धीरे-धीरे पंक्चर होते है और गाड़ी चलाने वाले को अपनी गाड़ी धीरे करने का समय मिल जाता है।

हमें ट्यूबलेस टायर वाली गाड़ियां ही लेनी चाहिए क्योंकि ट्यूबलेस टायर की परफॉरमेंस साधारण टायर की तुलना में बेहतर होती है।

ट्यूबलेस टायर के नुकसान

  • ट्यूबलेस टायर रिम में फिट करने के लिए मकैनिक और एक्सपर्ट की जरूरत होती है और ट्यूबलेस टायर फिट होने में ज्यादा समय लेते हैं।
  • ट्यूबलेस टायर पर हुए पंचर को ठीक करने के लिए महंगे टूल की जरुरत होती है और यह जरुरी नहीं है की हर मकैनिक के पास वहीं टूल मौजूद हो।
  • ट्यूबलेस टायर साधारण टायर की तुलना में महंगे मिलते हैं।

उम्मीद है आपको जागरूक पर ट्यूबलेस टायर क्या है जानकारी पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद साबित हुई होगी।


Spread the love