Home » सामान्य ज्ञान » विश्व का सबसे बड़ा गांव कौन सा है?

विश्व का सबसे बड़ा गांव कौन सा है?

आइये जानते हैं विश्व का सबसे बड़ा गांव कौन सा है (vishwa ka sabse bada gaon kaun sa hai)। विश्व में ऐसे बहुत से स्थान मौजूद हैं जो हमें रोमांचित करते हैं और दुनिया के ऐसे अनोखे स्थानों को देखने के लिए हम दूर-दूर जाने को तैयार भी रहते हैं लेकिन विश्व का ऐसा ही अनोखा और सबसे बड़ा गाँव तो भारत में ही स्थित है यानि दुनिया के सबसे बड़े गाँव (duniya ka sabse bada gaon kaun sa hai) को देखने के लिए आपको ज्यादा दूर जाने की जरुरत ही नहीं पड़ेगी।

ऐसे में क्यों ना, आज आपको भारत में स्थित, विश्व के सबसे बड़े गाँव के बारे में बताया जाये। तो चलिए, आज जानते हैं भारत के उत्तरप्रदेश में स्थित गहमर गाँव के बारे में (bharat ka sabse bada gaon)।

विश्व का सबसे बड़ा गांव कौन सा है? (vishwa ka sabse bada gaon kaun sa hai)

विश्व का सबसे बड़ा गाँव गहमर, उत्तरप्रदेश के गाजीपुर जिले में स्थित है। बिहार और उत्तरप्रदेश की सीमा पर बसा ये गाँव लगभग 8 वर्गमील में फैला हुआ है। ऐसा बताया जाता है कि ये गांव 1530 में बसाया गया था। गाजीपुर जिले से 40 किमी दूरी पर स्थित इस गांव में एक रेलवे स्टेशन भी है जो पटना और मुगलसराय से जुड़ा है।

ये गांव 22 पट्टी या टोले में बंटा हुआ है और हर पट्टी किसी प्रसिद्ध व्यक्ति के नाम पर है।

इस सबसे बड़े गाँव की एक और विशेषता ये है कि इसे फौजियों का गाँव भी कहा जाता है क्योंकि इस गाँव के हर घर का सदस्य भारतीय सेना में कार्यरत है।

इस गाँव की आबादी 1 लाख 20 हजार से भी ज्यादा है। इस गांव के फौजी भारतीय सेना में जवान से लेकर कर्नल तक के पदों पर कार्यरत हैं। चाहे प्रथम या द्वितीय विश्वयुद्ध रहा हो या 1965 और 1971 की लड़ाई रही हो या फिर कारगिल युद्ध ही क्यों ना हो, गहमर गाँव के फौजियों ने हर युद्ध में आगे बढ़कर हिस्सा लिया।

यहाँ ऐसे कई परिवार हैं जिनकी कई पीढ़ियां सेना से जुड़ी हैं यानी दादा भूतपूर्व सैनिक, पिता सेना में जवान और बेटा सेना में भर्ती होने के लिए पूरी तरह तैयार। इस गांव के पुरुषों में देश सेवा का जज़्बा कूट-कूट कर भरा है।

यहाँ की महिलाएं भी प्राकृतिक आपदा और देश पर आये संकट के समय पुरुषों को प्रोत्साहित करती हैं और बढ़-चढ़कर युद्ध में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित करती हैं।

विश्व के सबसे बड़े गाँव गहमर में शहरों जैसी सभी सुविधाएँ उपलब्ध हैं। यहाँ डिग्री कॉलेज, इंटर कॉलेज, टेलीफोन एक्सचेंज और स्वास्थ्य केंद्र मौजूद हैं।

अब आप जान गए हैं कि विश्व का सबसे बड़ा गांव भारत में स्थित गहमर गांव हैं जिसे सबसे बड़ा गाँव कहने के साथ-साथ बड़े दिल वाला गांव भी कहा जाना चाहिए क्योंकि यहाँ का हर घर देश की सेवा के लिए हर क्षण तत्पर है।

विश्व का सबसे बड़ा गांव कौन सा है

उम्मीद है जागरूक पर विश्व का सबसे बड़ा गांव कौन सा है (vishwa ka sabse bada gaon kaun sa hai) कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल