विटामिन डी के शाकाहारी आहार

आइये जानते हैं विटामिन डी के शाकाहारी आहार के बारे में। आजकल विटामिन डी की कमी के शिकार लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है और इस कमी को दूर करने के लिए सप्लीमेंट्स का सहारा लेना पड़ रहा है।

हो सकता है कि अभी तक आप विटामिन डी के महत्त्व को कम समझते आये हो और सूरज की रोशनी से अपने शरीर के बचाते आये हों लेकिन ये जानकर आपको हैरानी होगी कि सूरज की रोशनी के बिना आप अपने शरीर को स्वस्थ और निरोगी बनाये नहीं रख सकेंगे क्योंकि शरीर के लिए आवश्यक विटामिन डी सूरज की रोशनी से प्राप्त होता है।

इसके अलावा बहुत से ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें अपने आहार में शामिल करके इस जरुरी विटामिन की कमी से बचा जा सकता है। तो चलिए, आज आपको बताते हैं विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थों के बारे में।

विटामिन डी के शाकाहारी आहार

विटामिन डी को प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका है सुबह की धूप का 15-20 मिनट तक सेवन करना। ऐसा करने के साथ आप अपनी डाइट में इन खाद्य पदार्थों को भी शामिल कर लीजिये।

दूध – दूध विटामिन डी का बेहतरीन स्त्रोत होता है। दिनभर में शरीर के लिए जितना विटामिन डी जरुरी होता है, उसका 20 प्रतिशत हिस्सा दूध से पूरा हो जाता है इसलिए अब से दूध पीने में आनाकानी करना बंद कर दीजिये।

मशरूम – विटामिन डी की प्रचुर मात्रा मशरूम से भी प्राप्त की जा सकती है। आप अपने आहार में शीटेक मशरूम को शामिल करके विटामिन डी की पूर्ति आसानी से कर सकते हैं।

पनीर – पनीर खाना किसे पसंद नहीं होगा लेकिन ये जानना बहुत रोचक है कि पनीर के सभी प्रकारों में विटामिन डी की प्रचुरता पायी जाती है। ऐसे में विटामिन डी की कमी को पनीर खाकर दूर करना आपके लिए बहुत आसान हो जाएगा।

संतरा – स्वाद से भरा फल संतरा भी विटामिन डी की कमी दूर करने में मददगार हो सकता है। इसके लिए आप अपने आहार में संतरे का रस शामिल कर लीजिए।

गाजर – गाजर का जूस पीने से भी शरीर के लिए विटामिन डी प्राप्त किया जा सकता है।

मक्खन – अपने आहार में मक्खन यानी बटर की सीमित मात्रा को शामिल करके विटामिन डी की पूर्ति की जा सकती है क्योंकि बटर में संतृप्त वसा पायी जाती है जो एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन डी के अवशोषण के लिए जरुरी होती है।

सोया प्रोडक्ट्स – विटामिन डी की पूर्ति में सोया प्रोडक्ट्स बहुत सहायक हो सकते हैं। सोया पनीर (टोफू) विटामिन डी की पूर्ति करता है। सोया मिल्क विटामिन डी के साथ कैल्शियम की आपूर्ति भी करता है। इसके अलावा सोया दही का सेवन करने से भी पर्याप्त विटामिन डी मिलता है।

ओट्स – ओट्स में विटामिन डी प्रचुरता में पाया जाता है। एक कप ओटमील से लगभग 26 प्रतिशत विटामिन डी प्राप्त किया जा सकता है इसलिए अपने आहार में ओट्स को शामिल कर लीजिये।

अब आप जान गए हैं कि रोजाना कुछ देर धूप सेंकने के साथ-साथ, अपने आहार में किन चीज़ों को शामिल करके विटामिन डी की पूर्ति की जा सकती है।

उम्मीद है जागरूक पर विटामिन डी के शाकाहारी आहार कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

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