Home » शिक्षा » व्यायाम का महत्व – Importance of Exercise in Hindi

व्यायाम का महत्व – Importance of Exercise in Hindi

आइये जानते हैं व्यायाम का महत्व क्या है। जिस तरह अच्छा आहार और पर्याप्त नींद अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरुरी होती है उसी तरह स्वस्थ तन मन के लिए व्यायाम भी बेहद जरुरी होता है।

हालाँकि आजकल बहुत से लोग व्यायाम करने लगे हैं लेकिन इसका नियमित और अनुशासित होना भी जरुरी है। रोजाना सही तरीके से किया गया व्यायाम ही आपको स्वस्थ बनाये रख सकेगा।

ऐसे में क्यों ना, आज ये जाने कि व्यायाम करने से हमारे शरीर को किस तरह फायदा मिलता है (Benefits of Exercise in Hindi) ताकि हम इसके महत्त्व को तुरंत समझ सके। तो चलिए, आज जानते हैं व्यायाम का महत्व (Importance of Exercise in Hindi)।

व्यायाम का महत्व (Importance of Exercise Essay in Hindi)

हड्डियां मजबूत बनाये – फिट शरीर के लिए हड्डियों और मांसपेशियों का मजबूत होना बहुत जरुरी होता है। एक्सरसाइज करने से हड्डियों की मजबूती बढ़ती है और नियमित की गयी एक्सरसाइज मांसपेशियों को क्षति पहुंचने के खतरे को कम करके, बढ़ती उम्र के अनुसार उनकी स्टेमिना को बढ़ा देती है।

एनर्जी लेवल बढ़ाएं – दिन भर इनएक्टिव रहने की आदत शरीर के ऊर्जा स्तर को बहुत कम कर देती है जबकि रेगुलर की गयी एक्सरसाइज बॉडी का एनर्जी लेवल इतना बढ़ा देती है कि अक्सर रहने वाली थकान भी दूर हो जाती है और दिन भर एनर्जेटिक महसूस होने लगता है।

वजन कम करने में मदद करे – इनएक्टिव लाइफस्टाइल के कारण फिट बने रहना बहुत मुश्किल टास्क बन गया है। ऐसे में बहुत से लोग दवाओं के जरिये वजन कम करने की कोशिश करते हैं।

जबकि नियमित रूप से आसान एक्सरसाइज करके भी वजन आसानी से कम किया जा सकता है क्योंकि व्यायाम करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है जिससे कैलोरी बर्न करने और वजन कम करने में बहुत मदद मिलती है।

टेंशन से छुटकारा दिलाये – टेंशन में कटने वाले दिन रात से छुटकारा पाने के लिए व्यायाम बेहतरीन विकल्प होता है क्योंकि रेगुलर एक्सरसाइज करने से मूड अच्छा रहता है, टेंशन और डिप्रेशन जैसे विकार दूर होने लगते हैं। एक्सरसाइज करने से शरीर में ऐसे हार्मोन बनते हैं जो मूड को अच्छा बनाते हैं और टेंशन को दूर करते हैं।

इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाये – रेगुलर एक्सरसाइज शरीर को बीमारियों से दूर रखकर इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाती है। व्यायाम करने से इन्सुलिन के प्रति शरीर की संवेदनशीलता बढ़ती है, ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है और ब्लड में वसा स्तर भी सामान्य बना रहता है।

मेमोरी बढ़ाये – व्यायाम से मस्तिष्क की कार्यक्षमता बढ़ती है जिससे मेमोरी शार्प होती है। एक्सरसाइज से मस्तिष्क तक ब्लड और ऑक्सीजन का प्रवाह बढ़ता है जिससे मस्तिष्क स्वस्थ रहता है और याद्दाश्त भी बेहतर होती जाती है।

अच्छी नींद दिलाये – एक्सरसाइज के कारण शरीर का बढ़ा हुआ तापमान अच्छी नींद लेने में सहायक बनता है इसलिए रेगुलर एक्सरसाइज करने से आपको अच्छी नींद आएगी और पर्याप्त और अच्छी नींद अच्छे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरुरी होती है।

सेक्स लाइफ को बेहतर बनाये – नियमित व्यायाम करने से ब्लड सर्कुलेशन सही होता है, मसल्स टोन होती हैं, शरीर में लचीलापन बढ़ता है, मूड अच्छा रहता है और शरीर में ऊर्जा बनी रहती है। ऐसे में सेक्स लाइफ पहले की तुलना में ज्यादा बेहतर हो सकती है।

अब आप जान गए हैं कि व्यायाम के जरिए तन मन को स्वस्थ कैसे रखा जा सकता है और व्यायाम का हमारे जीवन में कितना महत्त्व है इसलिए आप भी व्यायाम को अपने जीवन में शामिल कर लीजिये।

व्यायाम का महत्व

उम्मीद है जागरूक पर व्यायाम का महत्व (Importance of Exercise Essay in Hindi) कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

दिमाग में नकारात्मक विचार क्यों आते हैं?

जागरूक यूट्यूब चैनल