होम स्वास्थ्य दिल की बीमारियों के संकेत

दिल की बीमारियों के संकेत

आइये जानते हैं दिल की बीमारियों के संकेत। हमारे शरीर में दिल सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है इसलिए दिल का ख्याल रखना सबसे जरुरी होता है। दिल से जुडी किसी प्रकार की बीमारी होने पर हमारा पूरा शरीर प्रभावित हो जाता है।

दिल से जुडी बीमारी एक दम से अपना असर नहीं दिखाती बल्कि इसके संकेत हमारा शरीर कई तरह से पहले ही दे देता है कई बार हम इससे अनजान होने के कारण इन पर ध्यान नहीं देते और बाद में हमें नुक्सान उठाना पड़ जाता है।

तो आइये आपको बताते हैं दिल की बीमारियों के कौन कौन से संकेत होते हैं अगर आपको भी ऐसे संकेत मिलने लगें तो सावधान हो जाएँ और अपने चिकित्सक से इस बारे में सलाह लें।

दिल की बीमारियों के संकेत

सोचने और काम करने की क्षमता – दिल से जुडी किसी प्रकार की समस्या होने पर हमारे सोचने और काम करने की क्षमता कम हो जाती है साथ ही शरीर में रक्त प्रवाह भी धीमा पड़ जाता है जिससे हमारे दिमाग और शरीर के हिस्सों में पर्याप्त खून नहीं पहुँच पाता।

चक्कर आना – शरीर में खून का बहाव सही ना होने की वजह से चक्कर आने की समस्या होने लगती है जो इस बात का संकेत हो सकता है की हमारा दिल स्वस्थ नहीं है।

ठंड लगने के साथ पसीना आना – अगर शरीर को ठण्ड महसूस हो और साथ में पसीना भी आये जिसे हम कोल्ड स्वेट कहते हैं ऐसी स्थिति में समझ लें की आपका दिल स्वस्थ नहीं है। खून के सही प्रवाह ना होने के कारण ऐसा होता है और शरीर ठंडा होने लगता है।

सीने में दर्द – कई बार हम सीने में दर्द उठने को नजरअंदाज कर जाते हैं साथ ही अगर शरीर के दूसरे अंगों जैसे हाथ, पीठ और कंधों में दर्द उठे तो ये सीधे संकेत होते है की हमें तुरंत चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए नहीं तो ये बहुत घातक हो सकता है।

सर्दी और बुखार – सर्दी लगकर बुखार आना भी हार्ट अटैक का सीधा संकेत होता है इसलिए इसे हलके में ना लें और चिकित्सक से सलाह लें।

थकान – शरीर में धीमे रक्त प्रवाह के कारण हमारे शरीर को अक्सर थकान महसूस होती है और ये दिल की बीमारियों का संकेत हो सकता है ऐसे में इसे नजरअंदाज ना करें और चिकित्सक से परामर्श लें।

उम्मीद है जागरूक पर दिल की बीमारियों के संकेत कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

दिमाग में नकारात्मक विचार क्यों आते हैं?

जागरूक यूट्यूब चैनल

202,357फैंसलाइक करें
4,236फॉलोवरफॉलो करें
496,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest posts.

Latest Posts

सारकोमा क्या है?

आइये जानते हैं सारकोमा क्या है। कैंसर के बहुत से प्रकारों के बारे में आप जानते होंगे लेकिन सारकोमा का नाम शायद ही आपने...