Home » स्वास्थ्य » कितना होना चाहिए अपना सही वजन, इस तरह पता लगाएं

कितना होना चाहिए अपना सही वजन, इस तरह पता लगाएं

आइये जानते हैं कितना होना चाहिए सही वजन (sahi wajan kitna hona chahiye)। हमारे शरीर के वजन का हमारे स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ता है, कम वजन होने के भी कुछ दुष्प्रभाव होते हैं तो ज्यादा वजन भी हमारे स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं। ऐसे में समस्या ये आती है की हम अपना सही वजन का पता कैसे लगाएं और नॉर्मल वेट कितना होना चाहिए?

आपको बता दें की पुरुषों की कमर 40 इंच और महिलाओं की कमर 35 इंच से ज्यादा होने की स्थिति में उनमे डायबिटीज, हाई BP और दिल से जुडी बीमारियां होने का खतरा रहता है।

इसलिए शरीर के सही वजन (normal weight) का पता रखना बेहद जरुरी है और इसका सही तरीका है BMI (बॉडी मास इन्डेक्स) जो मोटापा जांचने के एक सर्वमान्य मानक है। तो आइये आपको बताते हैं आप अपना BMI कैसे चेक कर सकते हैं।

क्या है BMI – हमारे शरीर की लंबाई और वजन के हिसाब से BMI निकाला जाता है जिससे ये पता लगता है की हमारा वजन कितना ज्यादा है।

BMI निकालने का फार्मूला

वजन / लंबाई x लंबाई (मीटर में)
उदाहरण : अगर आपका वजन 80kg है और लंबाई 5.5 फिट मतलब 1.70m है तो
BMI = 80kg /(1.70 x 1.70) = 27
BMI अगर 18 से कम हो तो मतलब वजन सामान्य से कम है।
BMI अगर 18.5 से 24.9 के बीच हो तो मतलब वजन सामान्य है।

BMI अगर 25 से 29 के बीच हो तो आपका वजन ज्यादा है और आपको अपने वजन की और ध्यान देना चाहिए क्योंकि इस स्थिति में शरीर में ज्यादा पसीना आना, जल्दी थकान और लीवर बढ़ने जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
BMI अगर 29.9 से भी ज्यादा है तो इसका मतलब है आप मोटापे के शिकार हैं और आपको अपनी फिटनेस की और ध्यान देने की सख्त जरुरत है नहीं तो आप दिल की बीमारी, डायबिटीज और कैंसर जैसी गंभीर बिमारियों के शिकार हो सकते हैं।

READ  सिगरेट पीने वाले जरूर पढ़ें

सही वजन नापने का फार्मूला (sahi wajan napne ka formula)

अगर आप अपना वजन पता लगाना चाहते हैं तो अपनी लंबाई सेंटीमीटर में नापें और उसमे से 100 घटा लें।
उदाहरण के लिए अगर आपकी लंबाई 5.5 फिट मतलब 170cm है तो आपका सही वजन होगा
170-100=70kg

उम्मीद है कितना होना चाहिए अपना सही वजन (sahi wajan kitna hona chahiye), नॉर्मल वेट कितना होना चाहिए कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

पीने के पानी का टीडीएस कितना होना चाहिए?

जागरूक यूट्यूब चैनल

Leave a Comment