व्हाट्सएप्प बिजनेस से ऑनलाइन बिजनेस कैसे बढ़ाये?

आप ने किसी ना किसी से जरूर सुना होगा व्हाट्सएप्प बिजनेस के बारे में और आप भी उनके जैसे अपने बिज़नेस को व्हाट्सएप्प बिजनेस की सहायता से ऑनलाइन बिजनेस बढ़ाना चाहते है तो चलिए बताते है आपको व्हाट्सएप्प बिजनेस से ऑनलाइन बिजनेस कैसे बढ़ाये?

व्हाट्सएप्प के बारे में तो आप सभी अच्छे से जानते ही होंगे और शायद ही ऐसा कोई इंसान हो जो इसके बारे में नहीं जानता हो क्योंकि आज की इस टेक्नोलॉजी की दुनिया में हर कोई स्मार्टफोन का उपयोग करता है और इसमें व्हाट्सएप्प का उपयोग भी करता है लेकिन आज हम आपको व्हाट्सएप्प की नई एप्लीकेशन के बारे में बताने जा रहे है जिसका नाम है व्हाट्सएप्प बिज़नेस।

इस एप्लीकेशन को खासकर बिज़नेस करने वालो को ध्यान में रखकर बनाया गया था क्योंकि आज इस दौर में हर कोई अपना बिज़नेस ऑनलाइन करना चाहता है और इसलिए बहुत से बिजनेसमैन व्हाट्सएप्प से ही अपना बिज़नेस करते है। जैसे की मोबाइल कंपनी विक्रेता अपने मोबाइल के पार्ट्स जैसे- स्क्रीन, स्पीकर, बॉडी पार्ट्स आदि को सेल करने व खरीदने के लिए उनके इमेजेज को किसी दूसरे ओनर को सेंड करने के लिए व्हाट्सएप्प बिज़नेस एप्प का उपयोग करते है।

इसी प्रकार बात करें अपने बिज़नेस की तो आज आपको बताते है की कैसे आप अपने बिज़नेस को व्हाट्सएप्प बिजनेस से ऑनलाइन बढ़ा सकते है अगर आप भी एक बिजनेसमैन है और अपने बिज़नेस को व्हाट्सएप्प बिजनेस एप्प के द्वारा ऑनलाइन करना चाहते है तो ये पोस्ट आपके बहुत काम आ सकती है चलिए बताते है आपको की व्हाट्सएप्प बिजनेस से ऑनलाइन बिजनेस कैसे बढ़ाये।

व्हाट्सएप्प बिजनेस से ऑनलाइन बिजनेस कैसे बढ़ाये? – How to grow online business with WhatsApp Business App?

व्हाट्सएप्प बिज़नेस एप्प डाउनलोड करें (Download WhatsApp Business app)

सबसे पहले आप अपने मोबाइल में व्हाट्सएप्प बिज़नेस एप्प को डाउनलोड करिए क्योंकि इस एप्लीकेशन के द्वारा आप ऑनलाइन और ऑफलाइन अपने कस्टमर से आसानी से कनेक्ट रह सकते है अगर आपकी कोई कंपनी और उसकी वेबसाइट भी है तो आप उस कंपनी के नाम पर भी व्हाट्सएप्प बिज़नेस अकाउंट बना सकते है और उस पर आपकी कंपनी की वेबसाइट भी डाल सकते है। तो चलिए आपको बताते है की व्हाट्सएप्प बिज़नेस एप्प कैसे डाउनलोड करें इसके लिए आप इन स्टेप्स को फॉलो करें-

  • सबसे पहले अपने मोबाइल में प्ले स्टोर से व्हाट्सएप्प बिज़नेस एप्प को डाउनलोड करें।

व्हाट्सएप्प बिजनेस से ऑनलाइन बिजनेस

  • डाउनलोड करने के बाद जब आप व्हाट्सएप्प बिज़नेस एप्प को Open करेंगे तब आपको Agree And Continue का Option दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

व्हाट्सएप्प बिजनेस से ऑनलाइन बिजनेस

  • इसके पश्चात आपको कंट्री और कंट्री कोड को सेलेक्ट करें जैसे इंडिया में रहते है तो इंडिया पर क्लिक करें और कंट्री कोड में +91 सेलेक्ट करें इसके बाद अपना मोबाइल नंम्बर डाले और Next पर क्लिक करें।

व्हाट्सएप्प बिजनेस से ऑनलाइन बिजनेस

  • आपने जो नंबर enter किया है उस पर 6 Digit का एक वेरिफिकेशन कोड प्राप्त होगा उसे इस एप्प में वेरिफिकेशन के समय डाल दें।

व्हाट्सएप्प बिजनेस से ऑनलाइन बिजनेस

  • इसके बाद एक पेज खुलेगा जिसमे आपको अपना फोटो और नाम डालना है इसमें आप अपने बिज़नेस या प्रोडक्ट की कोई भी फोटो डाल सकते है लेकिन एक बात का खासकर ध्यान रखें की नाम आप सोच समझकर डाले क्योंकि जो नाम आप यहाँ पर डालेंगे उस नाम को आप दोबारा चेंज नही कर सकते इसलिए आप अपने बिज़नेस का नाम ही यहाँ पर डालें।

व्हाट्सएप्प बिजनेस से ऑनलाइन बिजनेस

  • इसके बाद जब आप Next पर क्लिक करेंगे तो आपसे पूछा जायेगा की आपने जो नाम Enter किया है उसे Set कर दिया जाए एक बार नाम Set करने के बार आप इसे दोबारा नही बदल पाएंगे इसको कन्फर्म करने के लिए Ok पर क्लिक कर दे।

व्हाट्सएप्प बिजनेस से ऑनलाइन बिजनेस

  • इसके बाद आपका व्हाट्सएप्प बिज़नेस अकाउंट बन गया है इसमे आपको व्हाट्सएप्प की तरह ही 4 Option दिखाई देंगे Camera Icon, Chats, Status, और Call आदि।

व्हाट्सएप्प बिजनेस से ऑनलाइन बिजनेस

व्हाट्सएप्प बिज़नेस को कैसे उपयोग करें (How to use WhatsApp business?)

अब आप सोच रहेंगे की इसको डाउनलोड तो कर लिया पर इसका उपयोग कैसे करे ताकि हम इसकी सहायता से अपने बिजनेस को ऑनलाइन कर सके तो आप परेशान मत हो हम आपको बता रहे है की कैसे आप व्हाट्सएप्प बिज़नेस का उपयोग कर आसानी से अपने बिज़नेस को ऑनलाइन बिजनेस बना सकते है तो आइये जानते है-

1. Settings

इसके लिए आपको व्हाट्सएप्प बिज़नेस एप्प के Home पर तीन Dots दिखाई देंगे उस पर क्लिक करे आपको यहाँ पर कुछ Option दिखाई देंगे वहां पर Settings वाले Option पर क्लिक करें। जैसा की फोटो में दिखाया गया है।

setting

2. Profile

इसके पश्चात Business Settings के Option पर क्लिक करे और उसके बाद Profile वाले Option पर क्लिक करे यहाँ पर आपको बहुत सारे Options दिखाई देंगे। इसमें आप अपने बिज़नेस का एड्रेस डाल सकते है और अपने बिज़नेस की लोकेशन भी डाल सकते है लोकेशन मैप के जरिये।

profile

3. Business Category

इस ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपको बहुत सारी Business Categories दिखाई देंगी जैसे- Travel And Transportation, Education, Banking And Finance आदि आप इनमें से अपने बिज़नेस के हिसाब से Category चुन सकते है।

category

4. Description

इस ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपने Business के बारे में 20 से 40 शब्दों में कुछ बता सकते है की आप किस तरह का बिज़नेस करते है या फिर कौन-कौन से प्रोडक्ट सेल करते है। इससे आपके कस्टमर को डायरेक्ट आपकी कंपनी के बारे में जानने को थोड़ा बहुत मिल जायेगा।

description

5. Schedule, Email Address, Website

इन ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपने बिज़नेस का Time Set कर सकते है। अपनी Email आई डी Add कर सकते है और अगर आपके बिज़नेस की कोई वेबसाइट है तो उसका लिंक यहाँ पर दे सकते है। इन सभी Option को Set करने के बाद Save पर क्लिक कर दे।

website

6. Select Label Chat

व्हाट्सएप्प बिज़नेस एप्प पर अपने बिज़नेस की प्रोफाइल को सेट करने के बाद अगर आप Label Set करना चाहते है तो अपने व्हाट्सएप्प बिज़नेस एप्प को ओपन करें और किसी भी मैसेज बॉक्स या चैट को Open करे यहाँ पर आपको सबसे उपर Right Side में तीन Dots दिखाई देंगे उन पर क्लिक करे इसके बाद आपको कुछ Options दिखाई देंगे उनमें से Label Chat को Select करें।

यहाँ पर आपको बहुत सारे Labels दिखाई देंगे जिसमे से आप अपने कस्टमर के हिसाब से Label Select कर सकते है जैसे- कोई New Customer Order करता है तो New Order Label को सेलेक्ट करें और अगर कोई Old Customer Order करता है तो Old Order Label को सेलेक्ट करके उसे Save कर दे।

labels 1

7. New Label

यदि आप कोई दूसरी Label का Use करना चाहते है तो आप New Label पर क्लिक कर के अपने हिसाब से Label बना सकते है Label बनाने के बाद Ok पर क्लिक कर दे। आपने जो Label तैयार किया था वो आपको दूसरी Label के साथ दिखेगा और वह पहले से ही Select किया होगा इसे अब आप Save कर दे।

labels 2

अब आप व्हाट्सएप्प बिज़नेस एप्प के Homepage पर जाए और उपर तीन Dots पर क्लिक करे वहां पर Label Option पर क्लिक करे। क्लिक करने के बाद आपको आपके सारे Label दिखाई देंगे जैसा की फोटो में दिख रहा है आप इन Label पर क्लिक करके आपकी सारी चैट देख सकते है। इस तरह से आप Label Option का Use करके अपने कस्टमर को अलग-अलग कैटेगरी में बाँट सकते है और जान सकते है कि किसने आपको Payment किया है या किसका Payment बाकी है।

व्हाट्सएप्प बिज़नेस एप्प के फीचर्स (WhatsApp business app features)

अब बात करते है व्हाट्सएप्प बिज़नेस एप्प के फीचर्स के बारे तो आइये जानते है इसके फीचर्स के बारे में-

1. Away Message

Away Message व्हाट्सएप्प बिज़नेस एप्प का बहुत ही अच्छा फीचर है इस फीचर का उपयोग करके आप Auto Reply Message Set कर सकते है जिसका मतलब है की अगर कोई आपको व्हाट्सएप्प बिज़नेस अकाउंट पर मैसेज करता और आप उससे मैसेज नहीं कर पा रहे है या उसका जवाब नहीं दे पा रहे है तो उसको Automatically आपके द्वारा Set किया हुआ मैसेज सेंड हो जायेगा।

इस फीचर का उपयोग करने के लिए आप व्हाट्सएप्प बिज़नेस एप्प की बिज़नेस सेटिंग में जाए वहां पर आपको Away Message का Option दिखेगा उस पर क्लिक करे और वहां पर अपना Message Set कर दे, जैसा की निचे फोटो में दिखाया गया है।

away msg

2. Greeting Message

व्हाट्सएप्प बिज़नेस एप्प के Greeting Message फीचर का उपयोग करके आप अपने पुराने कस्टमर के साथ आसानी से कनेक्टड रह सकते है अगर आपको 14 दिन तक कोई मैसेज सेंड ना करे तो आप इसके लिए एक Greeting Message Set कर सकते है। इससे आपके कस्टमर को 14 दिन बाद Automatically आपका Set किया हुआ मैसेज सेंड हो जायेगा। इस फीचर के लिए आप व्हाट्सएप्प बिज़नेस एप्प की बिज़नेस सेटिंग में जाकर Enable कर सकते है।

greeting msg

3. Quick Replies

व्हाट्सएप्प बिज़नेस एप्प के Quick Replies फीचर का उपयोग करके आप अपने कस्टमर को जल्दी से जल्दी अपने बिज़नेस और प्रोडक्ट के बारे में जानकारी दे सकते है। कभी-कभी हमे अपने नए कस्टमर को हमारे बिज़नेस के बारे में या आर्डर के बारे में जल्दी से जानकारी देनी होती है और कई बार ऐसा होता है की एक ही समय पर कई कस्टमर एक ही प्रोडक्ट की जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो हम सभी को एक ही मैसेज सेंड करते है इसलिए एक ही मैसेज को बार-बार कॉपी और पेस्ट करने के जगह हम Quick Replies Feature का उपयोग कर सकते है।

इस फीचर का उपयोग करके आप अपने बिज़नेस से जुडी एक Short Intro को बनाकर एक मैसेज में लिख सकते है और फिर उस मैसेज को एक Short Code (/) टाइप करके डायरेक्ट सेंड कर सकते है। इस के लिए आप Business Setting के Quick Replies Option पर क्लिक करके Set कर सकते है।

quick

व्हाट्सएप्प बिज़नेस एप्प के फायदे (Benefits of WhatsApp business app)

व्हाट्सएप्प बिज़नेस एप्प के बहुत से फायदे है जैसे की आप अपने प्रोडक्ट को डाइरेक्ट यहां से सेल कर सकते है और अपने बिज़नेस व प्रोडक्ट की जानकारी भी डायरेक्ट अपने कस्टमर को दे सकते है इसके अलावा किस-किस का पेमेंट आपको प्राप्त हुआ है और किस का नहीं इसका भी हिसाब आप इससे लगा सकते है। इसके अलावा व्हाट्सएप्प बिज़नेस एप्प के कुछ ऐसे भी फायदे है जिसे आपको जरूर जानना चाहिए तो आइये जानते है-

1. Use Two WhatsApp

आज तक हम अपने मोबाइल फ़ोन में केवल एक ही व्हाट्सएप्प एप्प का उपयोग कर पाते थे पर अब व्हाट्सएप्प बिज़नेस एप्प से हम अपने मोबाइल फ़ोन में एक साथ दो-दो व्हाट्सएप्प एप्प का उपयोग कर सकते है इससे आप अपने पर्सनल और बिज़नेस व्हाट्सएप्प को अलग रख सकते है।

2. Analytical Message

व्हाट्सएप्प बिज़नेस एप्प की मदद से हम मैसेज को Analytical भी कर सकते है जिससे हमे यह आसानी से पता लग जायेगा की कस्टमर किस तरह के प्रोडक्ट या कंटेंट पर ध्यान दे रहा है इससे हम कस्टमर को वह Product Purchase करने के लिए Convince कर सकते है।

3. Set Business Time

व्हाट्सएप्प बिज़नेस एप्प में हम अपने बिज़नेस का Time भी Set कर सकते है जिससे की कस्टमर को हमारे बिज़नेस का सही टाइम पता चल जायेगा और वह हमसे सही समय पर बात कर सकेंगे।

व्हाट्सएप्प बिज़नेस एप्प का उपयोग अपने बिजनेस के लिए कैसे करें? (How to use WhatsApp Business App for your business?)

व्हाट्सएप्प बिज़नेस एप्प का उपयोग अपने बिजनेस के लिए किस प्रकार करना है ताकि हमें इसका अच्छे से फायदा मिल सके और ज्यादा से ज्यादा कस्टमर हमसे कनेक्ट हो सके इसके लिए हम आपके साथ कुछ स्टेप्स साझा कर रहे है आप उन्हें फॉलो कर सकते है-

  • सबसे पहले आप व्हाट्सएप्प बिज़नेस एप्प में जाये और एक या कुछ ग्रुप तैयार करे जिनको आप अपने प्रोडक्ट या बिज़नेस के बारे में बताना चाहते है उन सभी को इस ग्रुप में Add करें।
  • अब आप जिस भी प्रोडक्ट को सेल करना चाहते है या फिर जिस प्रोडक्ट की जानकारी लोगों को देना चाहते है उन प्रोडक्ट की फोटो और उससे जुड़े ऑफर ग्रुप में शेयर करें।
  • इससे आपके कस्टमर इन प्रोडक्ट को देखकर खरीद सकते है और आपसे कांटेक्ट कर सकते है।
  • आप व्हाट्सएप्प बिज़नेस एप्प के जरिये अपने नए प्रोडक्ट को भी सेल कर सकते है उसकी जानकारी लोगों को दे सकते है।
  • अपने बिजनेस व प्रोडक्ट के बारे में लोगों को बताने के लिए अपने बिज़नेस व प्रोडक्ट से जुडी जानकारी ही ग्रुप में शेयर करें।
  • आप व्हाट्सएप्प बिज़नेस एप्प से अपने कस्टमर से हर समय कनेक्ट रह सकते है उनके सवालों का जवाब दे सकते है।
  • अपने प्रोडक्ट पर अच्छे और लुभावने ऑफर दे ताकि कस्टमर आपसे ज्यादा से ज्यादा आकर्षित हो सके और आपके प्रोडक्ट को खरीदने में रूचि दिखा सके।

माना जाता है की किसी भी सोशल मीडिया चैनल पर सेल्लिंग कोई आसान काम नहीं है, लेकिन अगर आप अपनी मार्केटिंग तकनीकों के साथ सही प्रथाओं का पालन करते हैं और उनका प्रयोग करते हैं तो आप समय के साथ अपने “Sales Target” तक पहुँच सकते हैं।

आशा करते है की आप जागरूक पर “व्हाट्सएप्प बिजनेस से ऑनलाइन बिजनेस कैसे बढ़ाये” से जुडी इस जानकारी को समझ पाएं होंगे। हमें उम्मीद है आपको जागरूक पर हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी।

पिंट्रेस्ट पर ऑनलाइन बिजनेस कैसे प्रमोट करे?
जागरूक यूट्यूब चैनल

Leave a Comment