होम रोचक तथ्य सैनिकों के बाल हमेशा छोटे ही क्यों होते हैं?

सैनिकों के बाल हमेशा छोटे ही क्यों होते हैं?

आज के समय में छोटे बालों का फैशन है लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि सैनिकों के बाल हमेशा छोटे ही क्यों रहते हैं और इनकी कटिंग एक प्रकार की ही क्यों होती है। शायद ही कोई होगा जिसने यह बात सोची होगी तो चलिए आज हम आपको इस सवाल का उत्तर देते हैं की सैनिकों के बाल हमेशा छोटे ही क्यों होते हैं।

यह बात तो हम सब जानते हैं कि सैनिकों को युद्ध क्षेत्र में अधिक से अधिक समय व्यतीत करना पड़ता है। युद्ध के दौरान उन्हें सर पर हेलमेट और कई प्रकार के गैजेट्स भी पहनने पड़ते हैं जिसकी वजह से लंबे बाल तकलीफ का सबब बन सकते है। गर्मी भी ना लगे इसलिए उनके बालों को छोटा रखा जाता है ताकि वह गैजेट से इरिटेट ना हो।

जब सैनिक बंदूक से निशाना लगाते हैं तो इसके लिए बहुत धैर्य की जरूरत पड़ती है। जिसके बीच में निशाना लगाते वक्त बाल एक बाधा बन सकते हैं इसीलिए बालों को छोटा रखा जाता है ताकि निशाना लगाते वक्त वह आंखों के सामने ना आए। बालों के बन्दूक में गिर जाने से बंदूक भी खराब हो सकती है इसीलिए बालों को छोटा रखा जाता है।

यह माना जाता है कि छोटे बाल बहुत जल्द ही सूख जाते हैं और सैनिकों को कई बार नदी-नाले और बारिशों का सामना करना पड़ता है। जिसके कारण लंबे बालों की वजह से सर्दी जुकाम की चपेट में आ सकते हैं लेकिन छोटे बाल रहने पर वह इन खतरों से बचे रहते हैं। इसीलिए उनके बालों को छोटा रखा जाता है।

कई बार यह देखा जाता है कि बालों में कीड़े लग जाते हैं क्योंकि कई समय तक सैनिकों को नहाने को नहीं मिलता इसीलिए बालों को छोटा रखा जाता है ताकि वह किसी भी इंफेक्शन से बचे रहें।

कई बार ऐसा होता है कि सैनिकों का दुश्मनों से आमना सामना हो जाता है और बल प्रयोग भी करना पड़ता है। जिसके दौरान अगर बाल लंबे होंगे तो यह एक कमजोरी साबित हो सकते हैं क्योंकि दुश्मन इनको भी निशाना बनाकर सैनिक को कब्जे में ले सकता है। इसीलिए बालों को इतना छोटा रखा जाता है कि वह किसी की पकड़ नहीं ना आए।

छोटे बालों को रखने के पीछे एक महत्वपूर्ण कारण यह है कि इनसे एक समानता आती है। अफसर से लेकर सैनिक तक सबके एक प्रकार के बाल होने से सामान्यीकरण का भाव पैदा होता है जिससे एकता प्रबल होती है।

“एक ऐसा गांव जहाँ मर्दों की एंट्री बैन है”

202,343फैंसलाइक करें
4,238फॉलोवरफॉलो करें
496,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest posts.

Latest Posts

सैनिकों के बाल हमेशा छोटे ही क्यों होते हैं?

यीशु मसीह कौन है?

आइये जानते हैं यीशु मसीह कौन है। यीशु मसीह या जीसस क्राइस्ट ईसाई धर्म के प्रवर्तक हैं जिन्हें ईसाई धर्म के लोग परमपिता परमेश्वर...