होम स्वास्थ्य मौसम बदलते ही इंसान बीमार क्यों होता है?

मौसम बदलते ही इंसान बीमार क्यों होता है?

यह बात तो हम सभी ने देखी है कि मौसम बदलते ही इंसान सर्दी जुखाम खांसी या वायरल बुखार जैसी बीमारियों का शिकार हो जाता है। लेकिन आज हम आपको इसकी असली वजह बताने जा रहे हैं। आपको बता दें कि जैसे ही तापमान में बदलाव आता है तो कई नई श्रेणी के वायरस पनपने लग जाते हैं और यह वायरस लोगों को बीमार करने में कोई कसर नहीं छोड़ते।

राइनोवायरस और कोरोनावायरस इन वायरसों के दो मुख्य एजेंट हैं जो की सर्दियों और गर्मियों में लोगों को बीमार करने में मुख्य भूमिका निभाते हैं। यह एक प्रकार के इन्फ्लूएंजा है जो बहुत तेजी से पनपता है और लोगों को सर्दी खांसी और अन्य बीमारियों की चपेट में ले लेते हैं। इन परिस्थितियों में इंसान को पूर्ण रुप से सामंजस्य बिठाना होता है जिसमें कई लोग अपने इम्यून सिस्टम कमजोर होने के कारण बीमारियों का शिकार हो जाते हैं।

बाहरी तापमान बदलने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम हो जाती है जिसकी वजह से इंसान बहुत जल्दी बीमार पड़ जाता है। मौसम बदलने पर सिरदर्द, बुखार, जुखाम और थकावट जैसी शिकायतें एक आम रोग है। इसके अलावा यह रोग डिप्रेशन, माइग्रेन और हार्ट अटैक की समस्या के दौरान भी हो सकते हैं। अगर आप इन सभी रोगों से बचना चाहते हैं तो अपनी डाइट में विटामिन सी और हर्बल डी की मात्रा बढ़ा दें इसके साथ ही जूस फल सब्जी इत्यादि नियमित तौर पर लें।

खुद को फिट रखने के लिए आप को पोष्टिक भोजन, हाईजीन, कसरत इन सभी पर पूर्ण रुप से ध्यान देना होगा नहीं तो जब भी मौसम बदलेगा आप बीमार होंगे। लेकिन अगर आप यह सारी चीजें अपनाते हैं तो आपके बीमार पड़ने के चांसेस कम हो जाएंगे।

“सुस्ती के कारण और इसे दूर करने के उपाय”

202,343फैंसलाइक करें
4,238फॉलोवरफॉलो करें
496,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest posts.

Latest Posts

मौसम बदलते ही इंसान बीमार क्यों होता है?

प्लेटलेट्स क्या है?

आइये जानते हैं प्लेटलेट्स क्या है और क्या महत्व है इनका हमारे शरीर के लिए। आपने कई बार अपने रिश्तेदारों, दोस्तों या फिर किसी...