होम वन्य जीव दुनिया के सबसे खतरनाक कुत्ते

दुनिया के सबसे खतरनाक कुत्ते

वैसे तो कहा जाता है कुत्ते हमारे सबसे अच्छे और वफादार दोस्त होते हैं और सुरक्षा के नजरिए से भी इन्हें घरों में पाला जाता है। लेकिन दुनिया में कुत्तों की कुछ ऐसी नस्लें भी हैं जिन्हें सबसे खतरनाक कुत्तों की श्रेणी में रखा जाता है, ये कुत्ते एक वार में किसी की जान तक ले सकते हैं। कुछ देशों में तो इन कुत्तों को पालने पर बैन लगा हुआ है। तो आइए आज आपको बताते हैं दुनिया भर के ऐसे ही खतरनाक कुत्तों के बारे में जिनसे अगर कभी सामना हो जाये तो जरा संभलकर रहना।

1. पिट बुल (Pit Bull) – पिट बुल नस्ल के कुत्ते दुनिया में सबसे खतरनाक कुत्ते होते हैं इनको पालने और इनके आक्रामक व्यवहार पर काबू पाने के लिए एक ख़ास प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। एक रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2014 में अमेरिका में इस नस्ल के कुत्तों द्वारा किये गए वार से 22 लोग मारे गए थे।

2. रॉटवेल्लर (Rottweiler) – इस प्रजाति के कुत्ते काफी फुर्तीले होते हैं और बेहद खतरनाक भी होते हैं। ये करीब 148 किलो के दबाव से काटते हैं जिसके बाद किसी का बचना बेहद मुश्किल हो जाता है।

3. जर्मन शेफर्ड (German Shepherd) – जर्मन शेफर्ड कुत्तों का इस्तेमाल ज्यादातर ख़ुफ़िया एजेंसी और पुलिस द्वारा किया जाता है। ये कुत्ते काफी खतरनाक होते हैं ये एक बार काट लें तो मौत भी हो सकती है।

4. डाबरमैन पिन्स्चर (Doberman Pinscher) – इन कुत्तों का भी ज्यादातर पुलिस ही इस्तेमाल करती है हालाँकि इनको अब लोग घरों में भी पालने लगे हैं लेकिन अनजान लोगों के लिए ये मौत के समान है।

5. बुलमास्टिफ (Bullmastiff) – ये बहुत ही भारी भरकम कुत्ते होते हैं इनका वजन करीब 60 किलो होता है और पैर लंबे होते हैं। ये बहुत गुस्सेल प्रवर्ति के होते हैं, इनके काटने पर मौत भी हो सकती है।

6. हस्की (Husky) – इन्हें बर्फीले रास्तों पर बिना पहियों की गाड़ी खींचने के लिए जाना जाता है। वैसे तो ये कुत्ते बहुत समझदार होते हैं लेकिन आक्रामक होने पर ये किसी की भी जान ले सकते हैं।

7. मालाम्यूट (Malamute) – इस प्रजाति के कुत्ते काफी समझदार होते हैं लेकिन 34 से 49 किलो वजनी ये कुत्ते आक्रामक होने पर जान भी ले सकते हैं।

8. वोल्फ हाइब्रिड (Wolf Dog Hybrids) – भेडिया और कुत्तों के संकरण से बने इन कुत्तों को अमेरिका में घरों में पालने पर बैन है क्योंकि ये कुत्ते काफी आक्रामक होते हैं। इनके वार से कई लोगों की मौत की खबरे सामने आती रहती है।

9. बॉक्सर (Boxer) – ये कुत्ते वफादार होने के साथ साथ बेहद खतरनाक भी होते हैं। इनके जबड़े इतने मजबूत होते हैं की ये किसी की भी जान ले सकते हैं। सुरक्षा की दृष्टि से इन्हें लोग घरों में पालते हैं।

10. ग्रेट डैन (Great Dane) – इस प्रजाति के कुत्तों को अगर ट्रेनिंग देकर पालतू बनाया जाये तो ये सुरक्षा के लिहाज से बहुत बेहतरीन कुत्ते हैं लेकिन बिना प्रशिक्षण के अगर इन कुत्तों को रखा जाये तो ये बहुत ही खतरनाक भी साबित हो सकते हैं।

“दुनिया के सबसे खतरनाक रासायनिक हथियार”

202,350फैंसलाइक करें
4,236फॉलोवरफॉलो करें
496,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest posts.

Latest Posts

सारकोमा क्या है?

आइये जानते हैं सारकोमा क्या है। कैंसर के बहुत से प्रकारों के बारे में आप जानते होंगे लेकिन सारकोमा का नाम शायद ही आपने...