Home » यात्रा » भारत का स्विट्ज़रलैंड

भारत का स्विट्ज़रलैंड

ये जानकर आपको बेहद ख़ुशी होगी कि भारत में भी ऐसी ही एक खूबसूरत जगह है जिसे भारत का स्विट्ज़रलैंड (bharat ka switzerland) कहा जाता है जहाँ जाना आपकी जेब पर भारी भी नहीं पड़ेगा और आप इस मनचाही सैर का भरपूर मज़ा भी ले पाएंगे।

फिल्मों में जब बर्फ से ढ़की पहाड़ियाँ और खूबसूरत वादियों के दृश्य दिखाए जाते हैं तो आपका मन भी उन नज़ारों को देखने का करता होगा ना और इन खूबसूरत वादियों का ख्याल आते ही सबसे पहले ज़ेहन में स्विट्ज़रलैंड ही आता है और मन करता है कि काश हम भी वहां पहुंच पाते।

लेकिन ऐसा कर पाने के लिए बहुत बड़े बजट की ज़रूरत होगी, ये सोचकर हम हर बार सिर्फ सपनों में ही स्विट्ज़रलैंड की सैर किया करते हैं। तो चलिए, आज जानते हैं भारत के इस स्विट्ज़रलैंड के बारे में।

भारत का स्विट्ज़रलैंड (bharat ka switzerland)

तमिलनाडु में पश्चिम घाट की पलानी पहाड़ियों पर लगभग 21 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में बसा ये स्थान है कोडाइकनाल। ये समुद्र तल से करीब 2133 मीटर ऊंचाई पर स्थित है। इसके प्राकृतिक सौन्दर्य और ठंडक के कारण इसे भारत का स्विट्ज़रलैंड कहा जाता है।

इसी स्थान पर कुरुंजी नामक फूल भी पाया जाता है जो साल में केवल एक ही बार खिलता है। ऐसे में इस स्थान की मनोरम छटाओं के साथ-साथ इस रोचक फूल को देखने भी लोग यहाँ दूर-दूर से आते हैं।

दर्शनीय स्थल-

कोडाइकनाल झील – 24 हैक्टेयर में फैली ये झील यहाँ का प्रमुख दर्शनीय स्थल है क्योंकि इस झील की आकृति स्टारफिश जैसी है और इस झील में जब आप शिकारा में बैठेंगे तो आपको बिलकुल डल झील जैसे आनंद का अनुभव होगा।

इस झील के पास सड़क पर आप घुड़सवारी का लुत्फ़ भी उठा सकते हैं और यहाँ के खूबसूरत नज़ारों को देखते हुए अपने आनंद को दोगुना कर सकते हैं।

भारत का स्विट्ज़रलैंड

कुरिन्जी अंदावर मंदिर – कोडाइकनाल से महज 3 किमी की दूरी पर स्थित इस मंदिर में भगवान मुरुगन की पूजा की जाती है और इस स्थान से प्रकृति के मनोरम नज़ारें देखे जा सकते हैं।

*कोडाइकनाल सोलर ऑब्ज़र्वेट्री, पिलर रॉक्स, कोकर्स वॉक और थालाइयर झरना जैसे मनोरम स्थल भी यहाँ मौजूद हैं।

भारत के इस स्विट्ज़रलैंड का मौसम अक्सर खुशनुमा ही रहता है लेकिन नवंबर और दिसंबर के महीनों में यहाँ भारी बारिश होती है इसलिए इन महीनों में यहाँ जाने से बचना चाहिए।

यहाँ पहुंचने के लिए कोडाइकनाल के सबसे नजदीकी हवाई अड्डे और रेलवे स्टेशन तक पहुंचना होगा जो मदुरै है और ये कोडाइकनाल से 120 किमी की दूरी पर स्थित है और इन दोनों स्थानों के बीच का सफर 3-4 घंटे में पूरा हो जाता है इसलिए मदुरै से कोडाइकनाल तक टैक्सी या बस से पंहुचा जा सकता है।

भारत का स्विट्ज़रलैंड

सपनों के स्विट्ज़रलैंड को अगर हकीकत में अपने बजट में रहते हुए घूमना चाहते हैं तो कोडाइकनाल एक बेहतरीन विकल्प है और इसकी खूबसूरती और नज़ारों का अंदाज़ा तो आपको लग ही गया होगा इसलिए अगली बार जब घूमने का मन बनाये या फिल्मों में वादियां देखें तो मायूस होने की बजाए बैग पैक करें और भारत का स्विट्ज़रलैंड घूम कर आएं।

उम्मीद है जागरूक पर भारत का स्विट्ज़रलैंड (bharat ka switzerland) कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

दिनचर्या कैसी होनी चाहिए?

जागरूक यूट्यूब चैनल

Leave a Comment