Home » ऑनलाइन बिजनेस » यूट्यूब पर ऑनलाइन बिजनेस कैसे प्रमोट करे?

यूट्यूब पर ऑनलाइन बिजनेस कैसे प्रमोट करे?

आइये जानते हैं यूट्यूब पर ऑनलाइन बिजनेस कैसे प्रमोट करे। ज्यादातर लोग अपने बिजनेस को ऑनलाइन प्रमोट करने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करते है और इस नेटवर्क में वे ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम का ज्यादा उपयोग करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है की यूट्यूब दुनिया में सबसे बड़े और सबसे लोकप्रिय सोशल नेटवर्क में से एक है। वास्तव में, यह दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी वेबसाइट है।

आपके व्यवसाय के बारे में जागरूकता बढ़ाने, अधिक ट्रैफ़िक और सहभागिता बढ़ाने और अधिक लीड उत्पन्न करने के लिए निश्चित रूप से आप इस नेटवर्क का उपयोग कर सकते है। आज हम जागरूक पर इस पोस्ट में आपको बताने जा रहे है कि अपने बिजनेस को ऑनलाइन प्रमोट करने के लिए YouTube का उपयोग क्यों और कैसे करें?

बिजनेस को ऑनलाइन प्रमोट करने के लिए YouTube का उपयोग क्यों करे? (Why Use YouTube to Promote Business Online)

आप सोच रहे होंगे की हम अपने बिजनेस को ऑनलाइन प्रमोट करने के लिए यूट्यूब का ही उपयोग क्यों करें। ऐसी क्या खास बात है इसमें और इससे क्या फायदा मिलेगा तो आपको बता दें की यूट्यूब दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी सोशल मीडिया साइट है जिसका उपयोग दुनिया भर में करोड़ो यूजर करते है। इसके अलावा-

  • YouTube दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है, साथ ही इस वेबसाइट पर 1 बिलियन से अधिक सब्सक्राइबर रजिस्टर्ड है।
  • प्रति दिन YouTube पर लगभग 1 बिलियन यूजर वीडियो को देखते हैं।
  • YouTube एक ऐसा नेटवर्क है जो भारत में युवाओं द्वारा सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है।

YouTube का उपयोग वास्तव में सभी उम्र के लोग, दुनिया भर से, ऑनलाइन वीडियो देखने के लिए करते है और इस नेटवर्क को पसंद भी करते हैं। निश्चित रूप से, प्रचार के दृष्टिकोण से यह सबसे बड़ा नेटवर्क है।

YouTube वह जगह है जहां आपके दर्शक हैं। YouTube की एक अच्छी रणनीति आपके बिजनेस को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने में मदद कर सकती है और आपके परिणामों को बेहतर बना सकती है।

यूट्यूब पर ऑनलाइन बिजनेस कैसे प्रमोट करे? (How to promote online business on YouTube)

अब बात आती है यूट्यूब पर अपने बिजनेस को कैसे ऑनलाइन प्रमोट करें इसके लिए क्या-क्या करें। तो आइये बताते है की किस तरह आप यूट्यूब पर अपने बिजनेस को ऑनलाइन प्रमोट कर सकते है, इसके लिए आप इन स्टेप्स को फॉलो करें-

1. यूट्यूब Strategy बनाएं (Create a YouTube strategy)

YouTube अन्य सोशल नेटवर्क की तुलना में अधिक समय ले सकता है, क्योंकि यूट्यूब के लिए एक अच्छी अपडेट लिखने और लगातार नई वीडियो को बनाने व इनसे जुडी सामग्री तैयार करने में जैसे की इमेजेज तैयार करना इत्यादि थोड़ा बहुत टाइम लगता है।

आज कल कई ऐसे सॉफ्टवेयर आ चुके है जिनकी सहायता से यह पहले से कहीं ज्यादा आसान हो गया है। लेकिन इससे पहले कि हम वीडियो बनाये यह निश्चित कर लें की आप YouTube और वीडियो मार्केटिंग से क्या हासिल करना चाहते हैं? आपके सटीक लक्ष्य क्या हैं? जैसे की-

  • आप इसके जरिये अपने ब्रांड को प्रमोट करना चाहते है या फिर किसी और चीज के लिए लोगों को जागरूक करना चाहते है फिर उसी से जुड़े वीडियो तैयार करें।
  • आप क्या हासिल करना चाहते है जैसे की अपने बिजनेस को प्रमोट करना या इसके जरिये अधिक लीड हासिल करना इत्यादि।
  • यूट्यूब के जरिये अपनी वेबसाइट पर अधिक ट्रैफ़िक लाना चाहते है और अपने सेल को बढ़ाना चाहते है।

अपने उद्देश्यों को निश्चित करने के बाद आपको अपने चैनल के लिए सही वीडियो बनाने में मदद मिलेगी जो आपके लक्ष्यों को पूर्ण करेगा।

2. किस प्रकार के वीडियो बनाने चाहिए? (What kind of videos should be made on YouTube)

अगर आप अपने बिजनेस को ऑनलाइन प्रमोट करने के लिए YouTube का लाभ उठाना चाहते है तो इसके लिए आपको वीडियो बनाने की आवश्यकता होती है और आपको यह नहीं पता की हमें किस तरह के वीडियो बनाने चाहिए तो आप परेशान मत होइए इसके लिए हम आपके साथ कुछ टिप्स साझा कर रहे है आप उन्हें फॉलो कर सकते है-

Tip#1– यदि आप अपने ब्रांड के प्रति अधिक से अधिक जागरूकता उत्पन्न करना चाहते हैं, तो इस प्रकार के वीडियो आपको इन लक्ष्यों तक पहुंचने में मदद करेंगे:-

  • अपने ब्रांड के वीडियो बनाये जो आपके व्यवसाय और आपके ब्रांड के मूल मूल्यों को प्रदर्शित करते हैं।
  • यह जरूर सर्च करें की यूजर किस तरह के वीडियो देखना पसंद करते है।
  • अपने ब्रांड से जुड़े एनिमेटेड वीडियो बनाये।
  • अपने ब्रांड या बिजनेस से जुडी कोई छोटी सी डाक्यूमेंट्री बना सकते है।

Tip#2– एक बार जब आप यूजर का ध्यान अपने वीडियो की ओर आकर्षित कर लेते हैं और वह आपको फॉलो करने लग जाते है, तो आप फिर इस तरह के वीडियो का उपयोग कर सकते हैं-

  • प्रोडक्ट वीडियो, इसमें आप यह दर्शा सकते है कि आपका प्रोडक्ट क्या है और इसमें क्या-क्या खूबी है तथा किस कार्य के लिए उपयोग लिया जाता है।

3. लोकप्रिय वीडियो से कीवर्ड तैयार करें (Prepare Keywords from Popular Videos)

अपने सबसे लोकप्रिय वीडियो को सर्च करे जिन्हे यूजर ने सबसे ज्यादा सर्च किया है और देखा है फिर इन वीडियो से कीवर्ड और टैग कॉपी करें और अपने वीडियो को पोस्ट करते समय इन्हें Add करें इससे आपके वीडियो को “suggestions” के तहत list किए जाने की संभावना बढ़ जाती है और यूजर भी इस वीडियो को देख पाएंगे।

4. एक बेहतरीन थंबनेल को चुने (Choose the Best Thumbnail Image)

थंबनेल आपके वीडियो के लिए बहुत ही जरुरी है इसलिए यह हमेशा ध्यान रखें की वीडियो बनाने के बाद एक अच्छा सा थंबनेल भी जरूर तैयार करें यह वीडियो पोस्ट करते समय काम आता है। इसके लिए आप अपने अकाउंट में जाये फिर वीडियो पर क्लिक करे और एडिट ऑप्शन पर क्लिक करे और उस थंबनेल का चयन करें जो आपके वीडियो पर यूजर का सबसे अधिक ध्यान आकर्षित करेगा।

5. अपने चैनल को कस्टमाइज़ करें (Customize Your YouTube Channel)

यूट्यूब पर अपने बिजनेस को ऑनलाइन प्रमोट करने के लिए अपने चैनल को कस्टमाइज़ करें अर्थात अपने चैनल पर वीडियो अपलोड करने से पहले, अपने चैनल को कस्टमाइज़ कर और अच्छा बनाएं। इसमें आप अपने बिजनेस से जुडी कुछ जानकारी Add करें और अपने बारे में कुछ बता सकते है साथ ही साथ अपनी वेबसाइट का लिंक जरूर Add करें। इससे यूजर डायरेक्ट आपकी वेबसाइट पर पहुँच सकते है।

6. डिस्क्रिप्शन में अपना URL ऐड करें (Add Your URL to the Description)

यूट्यूब पर अपने बिजनेस को ऑनलाइन प्रमोट करने के लिए जब आप अपने चैनल पर वीडियो पोस्ट करते है तो उस समय डिस्क्रिप्शन में अपने प्रोडक्ट से जुड़े लिंक को और अपनी वेबसाइट के लिंक को जरूर ऐड करें। इससे यूजर डायरेक्ट आपकी वेबसाइट और प्रोडक्ट तक पहुँच सकते है।

7. एक्शन के लिए मल्टीप्ल कॉल का उपयोग करें (Use Multiple Calls to Action)

YouTube पर उपयोग करने के लिए आप इन पसंदीदा Calls to Actions का उपयोग कर सकते हैं-

  • Please rate this video
  • Follow me on Twitter
  • Find me on Facebook
  • Subscribe to my videos
  • Visit my blog for more great videos
  • Embed this on your site
  • Please post your comments
  • Send this video to your friends
  • Check out my channel

YouTube आपको अपने वीडियो में कई सारे Calls to Actions जोड़ने की अनुमति देता है। इसके लिए आप कॉल टू एक्शन का उपयोग करें।

8. सॉफ्ट सेल (Soft-Sell)

यूट्यूब पर अपने बिजनेस को ऑनलाइन प्रमोट करने के लिए जब आप अपने चैनल पर वीडियो पोस्ट करते है तो उसमे कभी भी आप यूजर को यह नहीं बोले की आप हमारे प्रोडक्ट को खरीदे क्योंकि ज्यादातर लोग इसके लिए जल्दी से तैयार नहीं होते है बल्कि आपको अपने प्रोडक्ट के लिए एक ऐसा वीडियो तैयार करना चाहिए जो यूजर का ध्यान आपके प्रोडक्ट की तरफ आकर्षित करे और यूजर खुद उस प्रोडक्ट को खरीदने के लिए आपकी वेबसाइट पर विजिट करें।

9. प्लेलिस्ट बनाएं (Create Playlists)

प्लेलिस्ट आपके वीडियो को बहुत सारे लोगों द्वारा देखे जाने का एक शानदार तरीका है। आप केटेगरी के हिसाब से प्लेलिस्ट बना सकते है इससे यूजर अपने पसंदीदा केटेगरी में जाकर वीडियो देख सकते है। आप इस प्रकार अपनी प्लेलिस्ट तैयार कर सकते है-

  • अपने हर वीडियो को सम्बंधित प्लेलिस्ट में Add करें
  • एक ही विषय के अच्छे वीडियो आप एक नयी प्लेलिस्ट में Add करें और उससे अन्य यूजर के साथ शेयर करें
  • प्लेलिस्ट के लिए एक स्मार्ट नाम चुनें जिससे की यूजर उससे आसानी से सर्च कर सके।

10. बुलेटिन बोर्ड का उपयोग करें (Use bulletin board)

YouTube केवल एक वीडियो साझा करने वाली साइट नहीं है बल्कि यह एक बहुत बड़ा सोशल नेटवर्क है इसमें आप अपने दोस्तों और कई लोगों को जोड़ सकते हैं, उन्हें मैसेज दे सकते हैं, समूहों में शामिल हो सकते हैं, अपना स्वयं का समूह बना सकते हैं और YouTube समुदाय से बातचीत करने के लिए बुलेटिन बोर्ड का उपयोग कर सकते हैं। इससे आप अपने बिजनेस को बहुत अच्छे से ऑनलाइन प्रमोट कर सकते है।

11. अपने वीडियो को प्रमोट करें (Promote Your Videos)

YouTube पर केवल वीडियो अपलोड करना ही पर्याप्त नहीं है। आपको उन्हें प्रमोट करना भी जरूरी है। इसके लिए आप यह कर सकते हैं-

  • अपने वीडियो को अपने ब्लॉग में एम्बेड करें
  • अपने YouTube Channel के लिंक को अपने मित्रों और संपर्कों को ईमेल करें
  • अपने वीडियो के बारे में एक लेख लिखें और इसे लेख निर्देशिकाओं और मंचों पर पोस्ट करें
  • लिंक्डइन, फेसबुक, ट्विटर और अपने अन्य सामाजिक नेटवर्क पर अपना वीडियो पोस्ट करें
  • लोगों से कहे की वीडियो को शेयर करें, “रिप्लाई करें” या “अपने दोस्तों के साथ साझा करें” इससे सामाजिक नेटवर्क पर पोस्ट करने से काफी मदद मिलती है।

हमे आशा है की आज आप जान गए होंगे की YouTube पर ऑनलाइन बिजनेस कैसे प्रमोट करें। उम्मीद है जागरूक पर यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी आगे भी आपके लिए ऐसी रोचक जानकारी जागरूक के माध्यम से लाते रहेंगे।

ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल